in

35 रन बनाते ही रोहित शर्मा बना देंगे यह अद्‍भुत कीर्तिमान, हर भारतीय को होगा गर्व

रोहित शर्मा बन जाएंगे नंबर वन

Rohit Sharma
Rohit Sharma (Photo by Matt King/Getty Images)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरू होने जा रही टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को होगा। वनडे में न्यूजीलैंड टीम को 4-1 से मात देने के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के हौंसले बुलंद हैं, लेकिन टी-20 एक अलग फॉर्मेट है और एक नई सीरिज खेली जाएगी।

भारतीय टीम की कमान विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा के हाथों में हैं। रोहित के पास टी-20 सीरिज में एक अद्‍भुत रिकॉर्ड बनाने का मौका है। वे अब तक 82 अंतरराष्ट्रीय मैच भारत की ओर से खेलकर 2237 रन बना चुके हैं और टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।

दूसरे नंबर पर हैं पाकिस्तान के शोएब मलिक। शोएब ने 102 मैच खेल कर 2245 रन बनाए हैं। रोहित से आठ रन ज्यादा। शोएब से तो रोहित आसानी से आगे निकल जाएंगे।

सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने का कीर्तिमान मार्टिन गप्टिल के नाम है। उन्होंने 73 मैच खेल कर 2271 रन बनाए हैं। यानी कि रोहित से 34 रन ज्यादा बनाए हैं। चूंकि मार्टिन सीरिज से बाहर हो चुके हैं, इसलिए रोहित के पास उनसे आगे निकलने का सुनहरा अवसर है। 35 रन बनाते ही रोहित दुनिया में नंबर वन बल्लेबाज बन जाएंगे।

भारत के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 60 मैचों में 2167 रन बनाए हैं। वे भी ज्यादा पीछे नहीं हैं, लेकिन सीरिज में नहीं खेल रहे हैं। पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम हैं। उन्होंने 70 टी-20 मैच खेलकर 2140 रन बनाए हैं। लेकिन वे अब रिटायर हो चुके हैं। उम्मीद है कि रोहित सीरिज के पहले ही मैच में यह कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे।

पहले मैच की संभावित प्लेइंग इलेवन :
भारत: रोहित शर्मा , शिखर धवन, शुभमन गिल, एमएस धोनी , ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, सिद्दार्थ कौल।

न्यूज़ीलैंड: कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन टिम सेफर्ट, रॉस टेलर, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, स्कॉट कुगलेइजन, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन।

Kane Williamson and Taylor

केन विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड की यह प्लान बताने से किया इंकार, मैच का इंतज़ार

Virender Sehwag

नई और फिसलन भरी पिच पर वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजी को तैयार!