टीम इंडिया में अब चलेगा रोहित 'राज', श्रीलंका सीरीज से पहले बनाया गए टेस्ट टीम के कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

टीम इंडिया में अब चलेगा रोहित ‘राज’, श्रीलंका सीरीज से पहले बनाया गए टेस्ट टीम के कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज बतौर टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा की पहली सीरीज होगी।

KL Rahul and Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
KL Rahul and Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

पिछले कुछ समय से अफवाहों का बाजार गर्म था, क्योंकि विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद पूरा क्रिकेट जगत इस बात पर चर्चा कर रहा था कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा। इस बड़े सवाल का जवाब अब BCCI ने खुद ही दे दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार (19 फरवरी) को श्रीलंका के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिए टीम की घोषणा करते हुए बड़ा ऐलान किया।

भारत 24 फरवरी से शुरू होने वाले तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका की मेजबानी करेगा। यह सीरीज टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित का पहला सीरीज होगा और अनुभवी सलामी बल्लेबाज बतौर कप्तान इस फॉर्मेट में भी अपनी छाप छोड़ने के लिए काफी उत्सुक होंगे। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिले हार के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

अब तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए दिखेंगे रोहित शर्मा

रोहित, जिनके पास वनडे और टी-20 टीम की बागडोर भी है, उन्होंने हाल ही में सबसे लंबे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है और उसकी का परिणाम है कि उन्हें अब टेस्ट टीम की कप्तानी भी सौंपी गई है। हालांकि उनकी नियुक्ति स्पष्ट नहीं थी क्योंकि सलामी बल्लेबाज काफी चोटिल रहते हैं और साथ ही में उम्र भी अभी उनके पक्ष में नहीं  है और वह इस साल अप्रैल में 35 साल के हो जाएंगे।

इसलिए, कई विशेषज्ञों ने माना कि केएल राहुल या ऋषभ पंत को यह भूमिका निभानी चाहिए। बहरहाल, बीसीसीआई ने रोहित पर अपना विश्वास दिखाया है, जो सफेद गेंद वाले क्रिकेट में एक सिद्ध कप्तान रहे हैं। हालंकि, उन्होंने अभी तक कभी भी टेस्ट मैचों में कप्तानी की भूमिका नहीं निभाई है। इस बीच, इसका मतलब यह भी है कि रोहित अब भारत के सभी प्रारूपों के कप्तान हैं और उनसे काफी उम्मीदें हैं।

जहां तक ​​​​कोहली का सवाल है, तो वह अभी भी सभी प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने हुए हैं। विशेष रूप से, मोहाली में होने वाला पहला टेस्ट, प्रारूप में कोहली का 100 वां टेस्ट मैच होगा और 33 वर्षीय कोहली इस मौके पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे।