रुमेली धर वरिष्ठ महिला टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में बड़ौदा क्रिकेट संघ में हुई शामिल - क्रिकट्रैकर हिंदी

रुमेली धर वरिष्ठ महिला टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में बड़ौदा क्रिकेट संघ में हुई शामिल

BCA रुमेली धर का बोर्ड में स्वागत करता है। उनके पास क्रिकेट का काफी अनुभव है और बड़ौदा महिला क्रिकेट में उनका अनुभव सभी खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा: BCA के सीईओ शिशिर हट्टंगडी

Rumeli Dhar
Rumeli Dhar. (Photo by Gareth Copley – PA Images/PA Images via Getty Images)

भारतीय महिला टीम की पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर रुमेली धर ने हाल ही में कुछ सप्ताह पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी। जिसके बाद 13 जुलाई 2022 को बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) ने धर को वरिष्ठ महिला टीम में गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल किया है। बता दें, 38 वर्षीय रुमेली धर ने 2003-2018 तक भारतीय टीम की ओर से कई मुकाबले खेले थे।

उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में किया था और आखिरी मुकाबला 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। 2009 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से धर ने सबसे ज्यादा विकेट झटके थे। उन्होंने कुल 4 मुकाबलों में 6 विकेट हासिल किए थे।

BCA रुमेली धर का बोर्ड में स्वागत करता है: BCA के सीईओ शिशिर हट्टंगडी

रुमेली धर ने भारत के लिए 4 टेस्ट, 78 वनडे और 18 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। सिर्फ 2009 में ही नहीं बल्कि 2005 वर्ल्ड कप में भी वो भारतीय टीम का हिस्सा रहीं। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल में प्रवेश किया था। हालांकि भारतीय टीम फाइनल मुकाबला अपने नाम नहीं कर पाई थी लेकिन धर का प्रदर्शन काफी सराहनीय था।

वनडे में उन्होंने 19.61 के औसत से 961 रन बनाए हैं जबकि टी-20 मुकाबलों में उन्होंने 88.51 के स्ट्राइक रेट से और 18.71 के औसत से 131 रन बनाए हैं। 4 टेस्ट मुकाबलों में उन्होंने 29.5 के औसत से 236 रन बनाए हैं।

BCA के सीईओ शिशिर हट्टंगडी ने अपने बयान में कहा कि, ‘BCA रुमेली धर का बोर्ड में स्वागत करता है। उनके पास क्रिकेट का काफी अनुभव है और बड़ौदा महिला क्रिकेट में उनका अनुभव सभी खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। आने वाले मुकाबलों के लिए हम टीम और रुमेली धर को शुभकामनाएं देते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि उनके आने के बाद टीम और भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

हर मुकाबले से मैंने काफी कुछ सीखा है: रुमेली धर

भारत की पूर्व ऑलराउंडर रुमेली धर ने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से 76 विकेट अपने नाम किए हैं। घरेलू क्रिकेट में धर ने बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, असाम और इंडियन रेलवेज के लिए खेला है। जब उन्होंने संन्यास लिया था तब बहुत ही भावुक संदेश दिया था और यह भी कहा था कि क्रिकेट से वह कभी हटने नहीं वाली है।

धर ने कहा कि, ‘हर मुकाबले से मैंने काफी कुछ सीखा है और अब जब मेरी जिंदगी की दूसरी पारी शुरू होने वाली है तो मेरी यह सीख मुझे काफी मदद करेगी। सभी सफर की तरह आज एक क्रिकेटर के रूप में मेरी जिंदगी भी खत्म हो रही है लेकिन मैं आपसे वादा करती हूं कि अपने देश के सभी युवा क्रिकेटरों के लिए मैं हमेशा हाजिर रहूंगी और उनको जितना भी ज्ञान क्रिकेट के प्रति चाहिए होगा मैं उनको दूंगी।