दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टेस्ट को लेकर अब ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को मिली यह बड़ी जिम्मेदारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टेस्ट को लेकर अब ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

इससे पहले रोहित शर्मा को भारतीय टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया था, लेकिन अनफिट होने की वजह से वह इस दौरे से बाहर हो गए।

KL Rahul. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)
KL Rahul. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इस समय 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहुंच चुकी है। लेकिन इस दौरे पर रवाना होने से पहले टीम को उस समय बड़ा झटका लगा था, जब टेस्ट फॉर्मेट में पहली बार उप-कप्तान नियुक्त किए गए रोहित शर्मा अनफिट होने की वजह से बाहर हो गए। जिसके बाद अब उनकी जगह पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लोकेश राहुल को इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

इस समय भारतीय क्रिकेट में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिसमें टेस्ट फॉर्मेट में अभी तक उप-कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने वाले अजिंक्य रहाणे को खराब फॉर्म के चलते इस जिम्मेदारी से पूरी तरह मुक्त कर दिया गया। जिसमें रोहित को पहले इस दौरे के लिए टीम का नया टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था।

लेकिन मुंबई में अभ्यास सत्र के दौरान हैम्सट्रिंग में खिचाव के चलते रोहित शर्मा को इस दौरे से बाहर होना पड़ा। जिसके बाद BCCI को उनकी जगह पर टीम के नए उप-कप्तान की नियुक्ति करनी थी। जिसको लेकर 18 दिसंबर को BCCI के एक सूत्र की तरफ से लोकेश राहुल को उप-कप्तान बनाए जाने की जानकारी दी गई।

जिसमें उन्होंने अपने बयान में कहा कि, जी हां रोहित के इस टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं होने के बाद लोकेश राहुल को टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी थी कि रोहित शर्मा इस 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से पूरी तरह बाहर हो चुके हैं। जिसमें उनकी जगह पर टेस्ट टीम में प्रियंक पांचाल को शामिल किए जाने का फैसला लिया गया।

इंग्लैंड दौरे से बदली लोकेश राहुल की किस्मत

लोकेश राहुल के लिए साल 2021 में भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा काफी अहम साबित हुआ। जहां पर वह पहले टीम के लिए मध्यक्रम में खेलने वाले थे, लेकिन 2 प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाजों के घायल होने से उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी और इसके बाद वह लगातार पूरी सीरीज में अलग ही फॉर्म में खेलते हुए दिखाई दिए।

जिसमें उनकी और रोहित शर्मा की टेस्ट फॉर्मेट में नई ओपनिंग जोड़ी ने भारतीय टीम को एक अलग मजबूती देने का काम किया और इसके बाद राहुल अन्य फॉर्मेट में भी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। अब उप-कप्तानी की नई जिम्मेदारी आने के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इसे किस तरह निभाते हैं। भारतीय टीम को अफ्रीका दौरे पर अपना पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को खेलना है।