सचिन तेंदुलकर का नाम पैंडोरा पेपर्स लीक में सामने आया, विदेशी संपत्ति को बेचने का आरोप - क्रिकट्रैकर हिंदी

सचिन तेंदुलकर का नाम पैंडोरा पेपर्स लीक में सामने आया, विदेशी संपत्ति को बेचने का आरोप

सचिन ने वर्जिन आइलैंड में मौजूद अपनी संपत्ति को बेचने की कोशिश की थी।

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar. (Photo by TOBIAS SCHWARZ/AFP via Getty Images)

क्रिकेट जगत से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम पैंडोरा पेपर लीक में सामने आया है। बता दें कि सचिन तेंदुलकर राज्यसभा के सदस्य हैं और खेल जगत में उनका नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। फिलहाल, वह IPL में मुंबई इंडियन्स टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

क्या है ये पैंडोरा पेपर्स लीक?

बता दें कि पैंडोरा पेपर्स मीडिया जगत के 600 से ज्यादा पत्रकारों की 14 वित्तीय सेवाओं से 11.9 मिलियन दस्तावेजों की जांच पर आधारित है। सचिन तेंदुलकर के अलावा पॉप संगीत दीवा शकीरा, सुपर मॉडल क्लाउडिया शिफ़र और एक इटालियन मॉबस्टर पर भी विदेश में गुप्त दस्तावेज रखने का आरोप है। गौरतलब हो कि पांच साल पहले भारत, अमेरिका और रूस जैसे देशों के 130 अरबपतियों के नाम पनामा पेपर लीक में सामने आए थे।

सचिन तेंदुलकर का नाम क्यों सामने आया ?

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इन पेपर्स में सचिन के साथ उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर और ससुर आनंद मेहता का भी नाम है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सचिन तेंदुलकर ने भी पनामा पेपर्स लीक के तीन महीने बाद वर्जिन आइलैंड में मौजूद अपनी संपत्ति को बेचने की कोशिश की थी। तेंदुलकर को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) के ‘बेनिफिशियल ओनर’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। वो हमेशा विवादों से दूर ही नजर आए हैं। उन्होंने अपनी सभी पहचान बल्ले के साथ ही बनाई है। उनके नाम कई रिकॉर्ड्स है जिसे तोड़ पाना हर किसी के लिए मुश्किल है। टेस्ट और वनडे दोनों में सचिन के नाम सर्वाधिक रन हैं, जबकि दोनों फॉर्मेट मिलाकर उनके नाम 100 शतक भी दर्ज है। 463 वनडे खेल चुके सचिन तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 18,426 रन बनाए हैं वहीं 200 टेस्ट मैच में उन्होंने 15,921 रन बनाए हैं।