एबी डी विलियर्स के सन्यास पर सचिन ने किया भावुक ट्विट - क्रिकट्रैकर हिंदी

एबी डी विलियर्स के सन्यास पर सचिन ने किया भावुक ट्विट

South Africa v India - 2015 ICC Cricket World Cup
Sachin Tendulkar (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

पूरा क्रिकेट जगत एबी डी विलियर्स के अचानक सन्यास लेने की वजह से अचम्भे में है जैसे ही उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप से तुरंत सन्यास लेने की घोषणा करी. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को अगले महीने कुछ अंतर्राष्ट्रीय सीरीज खेलनी है लेकिन डी विलियर्स के अचानक सन्यास लेने के निर्णय ने सभी को चौका दिया. जुलाई महीने में अफ्रीका टीम को श्रीलंका के साथ टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है.

अब उन्हें एबी डी विलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी की कमी टीम में महसूस होना लाजिमी है. अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप की नजर से डी विलियर्स का सन्यास देखा जाएँ तो यह बेहद ही झटका देने वाला है अफ्रीका की टीम के लिए. अपनी चोट के कारण पिछले कुछ समय से डी विलियर्स परेशान चल रहे थे जिसकी वजह से उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का फैसला किया.

एक शानदार क्रिकेट

जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछले साल के आखिर में चार दिन के डे-नाईट टेस्ट मैच में डी विलियर्स ने चोट के बाद वापसी की थी. इसके बाद भारत के खिलाफ टेस्ट खेली लेकिन ऊँगली में चोट लगने की वजह से वह भारत के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच से बाहर रहने के बाद सिर्फ 2 ही वनडे खेल सके थे. अभी आईपीएल 11 में वह रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर टीम से खेल रहे थे.

34 साल के एबी डी विलियर्स ने अपनी कई परियों से अफ्रीका की टीम को ऐसे मैच में जीत दिलाई है जिसके बारे कोई भी कल्पना नहीं कर सकता है. आईपीएल के इस सीजन में भी डी विलियर्स ने आरसीबी के लिए एक मैच विनर खिलाड़ी की ही भूमिका को निभाया है भले ही उनकी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी हो फिर भी अपने प्रदर्शन से उन्होंने एकबार फिर से सभी को प्रभावित किया.

सन्यास लेने के बाद डी विलियर्स को लेकर पूरा क्रिकेट जगत अपने शब्दों में उनकी तारीफ़ कर रहा है और इसी कड़ी में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भी डी विलियर्स के सन्यास के बाद उनके क्रिकेट करियर को लकर ट्विट करते हुए लिखा कि “जिस तरह से आप ने मैदान में खेला है उसी तरह से आप अपने जीवन में 360 डिग्री के रूप में सफल हो आप की कमी हमेशा महसूस की जायेगी.

यहाँ पर देखिये सचिन का ट्विट :