in

सचिन तेंदुलकर के इस 5 रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी क्रिकेटर के की लिए है नामुमकिन

सचिन तेंदुलकर ने 1 साल में 9 शतक जड़कर कीर्तिमान हासिल किया

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar of India leaves the field after being dismissed (Photo by Hamish Blair/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट इतिहास के भगवान कहे जाने वाले पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाता है. और यही वजह है की क्रिकेट जगत के बड़े से बड़े धुरंधर खिलाड़ी भी सचिन की बल्लेबाजी का लोहा मान चुके हैं. लेकिन आज हम आपको सचिन के पांच ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे तोड़ना किसी भी क्रिकेटरों के लिए नामुमकिन सा है.

सचिन के ये 5 शानदार रिकॉर्ड: 

1. सचिन का शतक: 1 साल में शतक जड़ने का रिकॉर्ड जो सचिन के नाम है साल 1998 में मास्टर ब्लास्टर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने 1 साल में 9 शतक जड़कर कीर्तिमान हासिल किया था. जो एक कैलेंडर वर्ष का सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है.

2. एक साल में सबसे ज्यादा रन: सचिन तेंदुलकर के नाम 1 साल में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में 1894 रन बनाए थे. जो 1 साल का सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है जिसे अभी तक किसी बल्लेबाज ने नहीं बनाया है.

3. वनडे में रन और विकेट का रिकॉर्ड: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे मैच 15000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा 154 विकेट भी वनडे में लिए हैं.

4. विश्व कप में रन बनाने का रिकॉर्ड: विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने साल 1992 से साल 2011 तक के वर्ल्ड कप में 2278 रन बना चुके हैं जिसे अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा है.

5. चौके लगाने का रिकॉर्ड: सचिन तेंदुलकर के चौका लगाने का रिकॉर्ड भी अब तक किसी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा है सचिन अपने कैरियर में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं और उनके नाम 4076 चौके दर्ज है.

IPL Latest Trophy

इस चैनल पर दिखेगा आईपीएल सीजन 11, हो गई आधिकारिक पुष्टि

Mitchell Santner (Photo by Phil Walter/Getty Images)

धोनी और रैना के साथ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलने के लिए बेताब हूँ – मिचेल सेंटनर