हमारे लिए खिलाड़ियों का स्वास्थ्य पहली प्रथामिकता, सरकार के दिशानिर्देश मिलने पर दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर होगा फैसला - क्रिकट्रैकर हिंदी

हमारे लिए खिलाड़ियों का स्वास्थ्य पहली प्रथामिकता, सरकार के दिशानिर्देश मिलने पर दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर होगा फैसला

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देश के बाद ही BCCI दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर कोई फैसला करेगी।

Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी घरेलू टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद दिसंबर महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे पर जाना है। जिसको लेकर अब संशय की स्थिति बनते हुए देखने को मिल रही है। दरअसल दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण का नया म्यूटेंट सामने आने के बाद से वहां पर मामलों में तेजी देखने को मिली है।

जिसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अभी दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहती है। नया म्यूटेंट जिसे ओमीक्रोन के नाम से पहचाना जा रहा है, इसके फैलने की रफ्तार तेज होने के साथ यह वैक्सीन लगी होने के बावजूद भी जानलेवा साबित हो रहा है।

इस समय इंडिया-ए टीम दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद है, जिसमें वह 3 अनाधिकारिक टेस्ट मैचों की सीरीज ब्लोमफोंटेन में खेल रही है। जिसका एक मैच खेला जा चुका है, वहीं अगले 2 मुकाबले भी उम्मीद के अनुसार तय समय पर खेले जायेंगे। जबकि मुख्य भारतीय टीम को 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होना है।

दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर भारतीय टीम को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरुआत करनी है। जिसके बाद 3 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अचानक सामने आए ऐसे हालात को देखते हुए दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड लगातार एक-दूसरे के संपर्क में बने हुए हैं।

बता दें कि इससे पहले नीदरलैंड्स की टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने गई थी। लेकिन उन्होंने पहले वनडे मैच के बाद अपने देश लौटने का फैसला कर लिया। जबकि आईसीसी ने जिम्बाब्वे में खेले जा रहे महिला वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैचों को भी रद्द कर दिया।

हमारे लिए खिलाड़ियों का स्वास्थ्य सबसे पहले

BCCI के ट्रेजर अरुण धूमल ने संडे एक्सप्रेस के साथ बातचीत करते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर कहा कि, हम लगातार इस सीरीज को लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के संपर्क में बने हुए हैं और लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हमारे लिए खिलाड़ियों का स्वास्थ्य सबसे पहली प्राथमिकता है, जिसको ध्यान में रखते हुए हम कोई फैसला करेंगे।

धूमल ने अपने इस बयान में आगे कहा कि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से दिशानिर्देश मिलने के बाद ही हम इस दौरे को लेकर कोई अंतिम फैसला लेंगे। जिसमें जो भी फैसला आएगा हम उसका पूरी तरह से पालन करेंगे।