ज्ञानेंद्र मल्ला की जगह संदीप लामिछाने बने नेपाल क्रिकेट टीम के नए कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ज्ञानेंद्र मल्ला की जगह संदीप लामिछाने बने नेपाल क्रिकेट टीम के नए कप्तान

संदीप लामिछाने ने हाल ही में एवरेस्ट प्रीमियर लीग में काठमांडू किंग्स का नेतृत्व किया था।

Sandeep Lamichhane
Sandeep Lamichhane. (Photo Source: Twitter)

लेग स्पिनर और नेपाल के स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को ज्ञानेंद्र मल्ला की जगह नेपाल क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है। 21 वर्षीय संदीप ने दुनिया भर में कई टी-20 लीग में खेलते हुए खुद को देश का स्टार बनाया है और उनकी कबिलियत को देखते हुए अब उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है। लामिछाने फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में हैं और बिग बैश लीग के अपने चौथे सत्र में होबार्ट हरिकेंस के लिए खेल रहे हैं।

बता दें कि 31 वर्षीय मल्ला ने हाल ही में ओमान और यूएसए के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में दो अर्धशतक बनाकर खुद की दावेदारी मजबूत करने की कोशिश की। हालांकि, मल्ला और उप-कप्तान दीपेंद्र सिंह ऐरी नेपाल क्रिकेट संघ (CAN) के साथ अपने हालिया विवादों के बाद सवालों के घेरे में आ गए जिसके बाद उन्हें अपनी कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा।

अनुबंध को लेकर नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन और पूर्व कप्तान के बीच है विवाद

ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि नेपाल के पूर्व कप्तान और उनके उप-कप्तान का उनके देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ अनुबंध को लेकर कुछ विवाद था। वहीं लामिछाने के बारे में बात करें तो उन्होंने इससे पहले 2016 में एशिया कप में और बाद में 2017 में अंडर-19 में नेपाल टीम का नेतृत्व है।

उसके बाद हाल ही में उन्होंने एवरेस्ट प्रीमियर लीग में नेपाल के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में काठमांडू किंग्स के लिए कप्तानी की थी। हालांकि, अब, कप्तान के रूप में लामिछाने की पहली आउटिंग 2022 टी-20 वर्ल्ड कप ग्लोबल क्वालिफायर के दौरान होगी। यह टूर्नामेंट फरवरी 2022 में ओमान में शुरू होने वाला है।

खिलाड़ियों और नेपाल क्रिकेट संघ के बीच विवाद के बारे में बात करें तो, यह अक्टूबर के शुरुआती दिनों से चल रहा है, जहां खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध दिए जाने के तरीके के साथ समस्या थी। खिलाड़ियों ने मैच फीस और पुरस्कार राशि के वितरण पर आपत्ति जताने की भी सूचना दी। क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पर बोर्ड के खिलाफ आवाज उठाने के लिए अपने खिलाड़ियों की आलोचना करने की भी जानकारी मिली थी।