पाकिस्तान के कप्तान सरफराज़ अहमद को ICCसे मिली यह सज़ा, कमेंट महंगा पड़ा - क्रिकट्रैकर हिंदी

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज़ अहमद को ICCसे मिली यह सज़ा, कमेंट महंगा पड़ा

South Africa vs Pakistan toss. (Photo Source: Twitter)

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के बाद से सभी गलत कारणों से चर्चा में हैं। उन्होंने डरबन में दूसरी पारी के दौरान एंडिले फेहलुकवेओ ’ब्लैक गाइ’ के नाम से नस्लीय टिप्पणियां कीं |इस मामले पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की, लेकिन आईसीसी ने मामले को गंभीरता से लिया और माममे की जांच शुरू कर दी थी। इसके अलावा, सरफराज ने भी तीसरे मैच से पहले फेलुकुवे से व्यक्तिगत रूप से माफी मांगी थी।

हालांकि, रविवार को वांडरर्स में चौथे वनडे के लिए शोएब मलिक को टॉस के लिए बाहर आते देख सभी चौंक गए। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान के कप्तान को चार मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है और आईसीसी से जल्द ही इस बारे में बयान जारी करने की उम्मीद है।

ICC ने भी निलंबन की पुष्टि की है और उसी पर बयान जारी किया है। सरफराज अहमद सीरीज के बाकी वनडे मैच नहीं खेल पायेंगे और तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेल पाएंगे। वनडे टीम में मोहम्मद रिजवान ने उनकी जगह ली है। लेकिन टी 20 आई में सरफराज के स्थान पर कोई खिलाड़ी नहीं चुना गया है।

आईसीसी का बयान

आईसीसी के बयान में कहा गया कि “एंटी-रेसिज़्म कोड के अनुच्छेद 7.3 के अनुसार, सरफराज को सीधे तौर पर अपराध के लिए प्रासंगिक मुद्दों की समझ और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम से गुजरना होगा। ICC पीसीबी के साथ यह निर्धारित करने के लिए काम करेगा कि यह कब और कैसे होना चाहिए, ”

सरफराज़ के इस कमेंट के बाद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों सहित कई क्रिकेट के जानकारों ने आलोचना की थी। बाद में सरफराज़ ने फेलुकुवे से व्यक्तिगत रूप से माफी मांगी थी। अब आईसीसी ने सरफराज़ को अपने नियमों के अनुसार सज़ा दी है।