in

Good

क्रिस गेल का आईपीएल टीम में होने के लिए सिर्फ नाम ही काफी है!

किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को 2 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदा

Virender Sehwag
Virender Sehwag. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के ऑक्शन का अंत बेहद चौकाने के साथ-साथ राहत देने वाला रहा। पहले दिन अनसोल्ड रहने के बाद दूसरी बार भी विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस्टोफर हेनरी गेल अनसोल्ड रहे। लेकिन ऑक्शन खत्म होने से ठीक पहले विशेष अनुरोध पर गेल की नीलामी एक बार फिर लगी। किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को 2 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीद कर सभी को हैरान कर दिया। ऑक्शन के लिए आई सभी टीमों ने ताली बजाकर किंग्स की तारीफ भी की।

वीरेंद्र सहवाग ने बताया क्यों किंग्स 11 पंजाब ने गेल को किया शामिल

गेल को टीम से जोड़ने को लेकर किंग्स के मेंटर भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ने कहा कि, ‘उनका होना ही टीम के लिए काफी है। ऑक्शन के बाद आईपीएल ब्रॉडकास्ट स्पॉन्सर स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए सहवाग ने कहा, गेल का होना ही टीम के लिए काफी है, बतौर सलामी बल्लेबाज वो किसी भी विरोधी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

हालांकि गेल की भूमिका को टीम मैनेजमेंट दूसरे नजरिए से देख रही है। सभी जानते हैं कि गेल अब करियर के अंतिम दौर में हैं और इसी लिए किसी ने उनपर बोली नहीं लगाई। गेल की भूमिका को लेकर बात करते हुए सहवाग ने कहा, युनिवर्स बॉस गेल का ब्रान्ड वैल्यू बेहद शानदार है। उनपर टीम ने दो करोड़ खर्चे किए लेकिन मार्केटिंग स्ट्रैटजी के हिसाब से वो बेहद खास हैं,  उन्होंने कहा कि गेल किंग्स के लिए ज्यादा मुकाबले नहीं खेल पाएंगे। उन्हें एक बैकअप ओपनर के तौर पर टीम में रखा गया है।

गेल के नाम टी-20 क्रिकेट में 11 हजार से अधिक रन और 20 से अधिक शतक दर्ज हैं। गेल इससे पहले आईपीएल में कोलकाता नाइटराइर्ड्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले हैं। ऐसा नहीं है कि गेल फॉर्म में नहीं हैं। वह बेशक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बीते कुछ मैचों में अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर सके हैं लेकिन एक फ्रीलांस क्रिकेटर के तौर पर वह सबसे अधिक सफल रहे हैं और यही कारण है कि वह दुनिया भर में आयोजित होने वाली टी-20 लीग में खेल चुके हैं।

गेल ने नाइटराइर्ड्स और रॉयल चैलेंजर्स के अलावा एक फ्रीलांस क्रिकेटर के तौर पर बारिसाल बर्नर्स, ढाका ग्लैडिएटर्स, लाहौर क्वालैंडर्स, माताबेलेलैंड्स तुर्कर्स, मेलबर्न रेनेगेड्स, सेंट कीट्स नेविस पैट्रियॉर्ट्स, स्टैनफोर्ड सुपरस्टार्स और सिडनी थंडर जैसी टी-20 फ्रेंचाइजी टीमों के साथ खेल चुके है। गेल ने आईपीएल में 2008 के पहले सीजन को छोड़कर बाकी सभी सीजनों में क्रिकेट प्रेमियों को मनोरंजन किया है।

2011, 2012 और 2013 में गेल ने 600 से अधिक रन बनाए थे। 175 नाबाद उनका इस टूर्नामेंट में श्रेष्ठ व्यक्तिगत योग रहा है। गेल ने 101 आईपीएल मैच में कुल 3626 रन बनाए हैं, जिनमें पांच शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं। इस धुरंधर खिलाड़ी ने आईपीएल में कुल 294 चौके और 265 छक्के लगाए और 23 कैच भी लपके।

आपको बता दें कि इस सीजन में किंग्स ने टीम के साथ सिर्फ अक्षर पटेल को रिटेन किया था जबकि ऑक्शन के दौरान आर अश्विन,एंड्रयू टाय और के एल राहुल के लिए भारी भरकम रकम खर्चे। टीम में युवराज सिंह, डेविड मिलर और मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी की भी वापसी हुई।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Virat Kohli

विराट कोहली ने इस मामले में दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा को छोड़ा पीछे

fixtures for the U19CWC

अंडर-19 वर्ल्ड कपः अफगानिस्तान को हराकर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचा