साल 2022 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की शुरू हो गई तैयारी, ऑस्ट्रेलिया के इन 7 शहरों में खेले जायेंगे मैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

साल 2022 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की शुरू हो गई तैयारी, ऑस्ट्रेलिया के इन 7 शहरों में खेले जायेंगे मैच

साल 2022 में खेला जाने वाला अगला टी-20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।

Australia cricket team. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Australia cricket team. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के समाप्त होने के साथ साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले अगले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं। जिसको लेकर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 15 नवंबर को यह जानकारी साझा की गई की इस मेगा इवेंट में खेले जाने वाले मुकाबलों को देश के 7 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाली अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक किया जाएगा। इस दौरान पूरे टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जायेंगे जिनकों एडिलेड, ब्रिस्बेन, गीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में आयोजित किया जाएगा। वहीं आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 22 नवंबर को खेला जाएगा।

जबकि सेमी-फाइनल मुकाबलों को लेकर बात की जाए तो वह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में 9 और 10 नवंबर को आयोजित किए जायेंगे। अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए वर्तमान विजेता ऑस्ट्रेलिया और उप-विजेता न्यूजीलैंड के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सीधे सुपर-12 मैचों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

2 बार टी-20 विजेता वेस्टइंडीज को राउंड-1 में खेलना पड़ेगा

वहीं साल 2022 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए राउंड-1 में हिस्सा लेने वाली टीमों को लेकर बात की जाए तो उसमें नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका के अलावा 2 बार इस खिताब की विजेता वेस्टइंडीज टीम भी इसमें हिस्सा लेगी। इसके अलावा ओमान में फरवरी और जिम्बाब्वे में जून और जुलाई में होने वाले क्वालीफाइंग मुकाबलों से अन्य टीमों के नाम तय किए जायेंगे।

इस इवेंट के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी इवेंट के आयोजन को लेकर हम काफी काफी खुश हैं और इसी कारण अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बता दें कि आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के मैचों का आयोजन 7 शहरों में किया जाएगा। जिस तरह से हमने साल 2020 में आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया था, कुछ उसी तरह से इसे भी सफलतापूर्वक आयोजित करेंगे।