शेन वार्न की हमेशा मेरे दिल में एक खास जगह रहेगी - यूसुफ पठान - क्रिकट्रैकर हिंदी

शेन वार्न की हमेशा मेरे दिल में एक खास जगह रहेगी – यूसुफ पठान

यूसुफ पठान की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट में डेथ ओवर्स के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है।

Shane Warne and Yusuf Pathan
Shane Warne and Yusuf Pathan

भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान जिनकी गिनती पावर हिटर्स के रूप में की जाती है, वह साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप और साल 2011 के वनडे वर्ल्ड जीत में भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। यूसुफ ने भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए कई शानदार धमाकेदार पारियां खेली हैं, साथ ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी अपनी फ्रेंचाइजी के लिए कई बार अहम भूमिका निभाई है।

यूसुफ पठान की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट में डेथ ओवर्स के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है, जिसमें वह गेंद को मैदान के किसी भी कोने में मारने की क्षमता रखते थे। 39 साल के यूसुफ ने 57 वनडे मुकाबलों में 810 रन तो वहीं 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 236 रन बनाए हैं। साल 2008 में जब IPL का पहला सीजन खेला गया था, उस समय यूसुफ पठान उस सीजन की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स का अहम हिस्सा थे, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए उनको प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया था।

क्रिकट्रैकर के साथ एक्सक्लूजिव इंटरव्यू में यूसुफ ने राजस्थान रॉयल्स टीम के पूर्व कप्तान दिवंगत शेन वार्न के साथ बिताए अपने समय को याद किया। साथ ही उन्होंने IPL 2022 सीजन के फाइनल मुकाबले से पहले राजस्थान रॉयल्स को एक खास संदेश भी दिया है।

शेन वार्न ने मेरे खेल को समझते हुए पूरी आजादी दी थी

शेन वार्न के साथ अपने रिश्ते को लेकर यूसुफ पठान ने कहा कि, मुझे याद है कि शेन हमेशा मुझसे कहते थे कि मैं उनके लिए वह खिलाड़ी हूं जो खेल को पूरी तरह से पलटकर टीम को जीत दिला सकता है। IPL में खेलने आने से पहले शेन ने मेरे खेल को पूरी तरह से समझ लिया था। जिसके बाद उन्होंने मुझे पूरी तरह से अपना खेल खेलने की आजादी दी। उन्होंने मुझे पहले ही मैच से आत्मविश्वास देने का काम किया और जब सेमी-फाइनल और फाइनल जैसा अहम मुकाबला आता तो उन्होंने फिर से आत्मविश्वास को बढ़ाया। शेन वार्न के लिए हमेशा मेरे दिल में एक खास जगह रहेगी।

इसके अलावा यूसुफ पठान ने एक पूल सेशल की घटना का भी जिक्र किया जो IPL के एक मैच के बाद हुआ था। जिसमें रवींद्र जडेजा के साथ यूसुफ को भी शेन वार्न की तरफ से सजा मिली थी। यूसुफ ने कहा कि, मुझे नहीं याद की कभी शेन ने अभ्यास सत्र को मिस करने पर किसी को कोई सजा दी हो, लेकिन हम एक पूल सेशन में जाने से चूक गए थे, जो गलतफहमी के कारण हुआ था। जिसके बाद हम जैसे ही होटल पहुंचने वाले थे, तो मेरे साथ जडेजा के अलावा कई और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को होटल तक पैदल आने की सजा मिली थी।

संजू को अपने खेल का आनंद लेने के साथ आक्रामक क्रिकेट खेलनी होगी

Sanju Samson and Yusuf Pathan (Photo Source: Twitter)
Sanju Samson and Yusuf Pathan (Photo Source: Twitter)

इसके अलावा IPL 2022 सीजन को लेकर सीनियर पठान ने राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन की उनके प्रदर्शन को लेकर तारीफ की है। जिसमें उन्होंने कहा कि, सैमसन को आक्रामक क्रिकेट खेलने के साथ अपने खेल का आनंद लेना चाहिए। उन्होंने अपने खेल को सुधारने के साथ टीम का नेतृत्व भी काफी शानदार तरीके से किया है, इसके अलावा विकेटकीपिंग में भी वह काफी शानदार दिख रहे हैं।

वहीं यूसुफ पठान ने IPL 2022 सीजन में 2 नई टीमों को शामिल किए जाने को लेकर कहा कि, इस सीजन में 2 नई टीमों के शामिल होने से कई और युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है, जो भारतीय क्रिकेट के लिए काफी सकारात्मक बात है।

जब यूसुफ से पूछा गया कि इस सीजन में उन्हें कि युवा खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया तो उन्होंने कहा कि, मैं किसी एक खिलाड़ी का नाम नहीं ले सकता लेकिन तिलक वर्मा, शहबाज अहमद, उमरान मलिक, मोहसिन खान, दीपक हुड्डा और अभिषेक शर्मा इन खिलाड़ियों ने मौजूदा सीजन में अपने खेल के जरिए मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया है