in

भारतीय टीम में इसलिए शुभमन गिल को चुना, ये आंकड़े आपकी आंखें खोल देंगे

गिल का दावा इसलिए हुआ मज़बूत

Shubhman Gill
Shubman Gill. (Photo Source: Twitter)

अंडर 19 टीम में जगह बनाना किसी भी युवा क्रिकेटर के लिए पहला बड़ा मौका है, जो एक खिलाड़ी को ऐसे समय मिलता है जबकि वह अपनी पहचान बनाने के लिए मौके की तलाश में रहता है।

भारतीय सीनियर खिलाड़ियों में से अधिकांश युवा अंडर 19 टीम का हिस्सा थे। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं। एक युवा के लिए अपने देश की जर्सी पहनना और पूरे देश का प्रतिनिधित्व करना एक बहुत बड़ी बात है और अतीत में हर कोई उस अवसर को याद करता है। कोहली, जडेजा कई बार अपने अंडर 19 के दिनों को याद कर चुके हैं।

शुभमन गिल को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज़ के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। शुभमन गिल भी अंडर 19 क्रिकेट का बड़ा नाम हैं और उन्हें भार्तीय टीम में वह मौका मिला है जिसका इंतज़ार हर खिलाड़ी को होता है।

आइए जानते हैं कि आखिर गिल को भारतीय टीम में चुनने का क्या आधार रहा। यहां हम दे रहे हैं, उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड जिनसे उनका दावा मज़बूत साबित हुआ।

गिल के कमाल के रिकॉर्ड जो उन्हें भीड़ से करते हैं अलग

1 – शुभमन गिल किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रारूप (मेन्स / वीमेन / यू 19) में 100 से अधिक के औसत के साथ 1000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। इस युवा बल्लेबाज ने युवा वनडे क्रिकेट में 104.46 की औसत से 15 पारियों में 1149 रन बनाए। यह अनोखा रिकॉर्ड है।

शुभमन गिल U19 विश्व कप में लगातार चार-पचास से अधिक रनों की पारी खेलने वाले दो खिलाड़ियों में से एक हैं। गिल ने 2018 में U19 CWC की पहली चार पारियों में क्रमशः 63, 90 *, 86 और 102 * रन बनाए। बांग्लादेश के मेहदी हसन मिर्ज़ा ऐसे अन्य खिलाड़ी हैं, जिनके पास यह रिकॉर्ड है जो उन्होंने 2016 में बनाया था।

2 – गिल Youth ODI history में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार 50+ स्कोर दर्ज किए हैं। उन्होंने 2017 इंग्लैंड दौरे की अंतिम दो पारियों में और 2018 U19 CWC की शुरुआत में लगातार चार बार अर्द्धशतक बनाया।

3- गिल Youth ODI history में एकमात्र खिलाड़ी हैं जो लगातार 50+ स्कोर दर्ज किए हैं। उन्होंने 2017 इंग्लैंड दौरे की अंतिम दो पारियों में और 2018 U19 CWC की शुरुआत में लगातार चार बार यह स्कोर बनाया।

4- Youth ODI history में 1000 रन पूरे करने के लिए गिल ने सबसे कम पारी खेलीं। किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप (मेन्स / वीमेन / यू 19) में पहले 1000 रन बनाने के लिए किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे कम पारी में गिल ने 1000 रन बनाए और वे स्युंक्त रूप से हर्बर्ट सुटक्लिफ और सर एवर्टन वीक के साथ पहले नंबर आ गए। पुरुषों की टेस्ट क्रिकेट में, हर्बर्ट सुटक्लिफ और सर एवर्टन वीक ने 12 पारियां खेली थीं ,जबकि सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने भी 1000 रन बनाने के लिए 13 पारियां लीं।

Lagaan

इन फिल्मों में दिखाया गया नकली क्रिकेट, केवल इस फिल्म में था असली क्रिकेट

South Africa vs Pakistan

तीसरा टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका के बड़े लक्ष्य का बाबर आज़म और शफीक दे रहे हैं ऐसे जवाब