in

शुभमन गिल को टीम इंडिया में इस क्रिकेटर के कहने पर लिया गया

अंडर 19 वर्ल्ड कप में मचा चुके हैं तहलका

Shubman Gill
Shubman Gill (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

टीम इंडिया के बुलावे की राह तो शुभमन गिल अरसे से देख रहे थे, लेकिन ये नहीं सोचा था कि अचानक बुलावा आ जाएगा और उन्हें तुरंत रवाना होना पड़ेगा। हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर भेज दिया गया और उनकी जगह जिन दो खिलाड़ियों को मौका मिला है उसमें से एक शुभमन गिल भी हैं। संभव है कि न्यूजीलैंड दौरे पर उन्हें टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिले।

मात्र 19 वर्षीय शुभमन गिल ने अंडर-19 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा दिया था और उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया था। जल्दबाजी तो है, लेकिन कहने वाले कहते हैं कि वे भविष्य के सितारे हैं। विराट कोहली की छवि उनकी बल्लेबाजी में दिखाई देती है। पिछले आईपीएल में भी शुभमन गिल ने कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से कुछ चमकीली पारियां खेली थी।

इंडिया टीम के मुख्य चयनकर्ता एमके प्रसाद तो शुभमन को लेकर खासे उत्साहित हैं। वे मानते हैं कि शुभमन की उम्र कम जरूर है, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार हैं। वे कहते हैं कि शुभमन पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं और मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी को लेकर सहज है।

टीम इंडिया में चयन के पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ से चर्चा की गई थी। राहुल ने अंडर-19 टीम के साथ काम किया है जिसमें शुभमन भी शामिल थे। वे इस युवा क्रिकेटर से अच्छी तरह वाकिफ हैं। राहुल ने शुभमन के नाम पर स्वीकृति दी और झटपट से शुभमन टीम इंडिया के सदस्य बन गए।

युवाओं का जोरदार प्रदर्शन
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री रणजी ट्रॉफी, इंडिया ए और अंडर 19 के खिलाड़ियों पर खासी नजर रखे हुए हैं। उनकी निगाह भी शुभमन पर थी। वैसे लंबे समय से चर्चा है कि शुभमन को मौका दिया जाना चाहिए जो अनायास ही उन्हें मिल गया। भारतीय टीम में कम उम्र के पृथ्वी शॉ, ऋ‍षभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया है। अब बारी है शुभमन को कुछ कर गुजरने की।

Sarfraz Ahmed (Photo by Francois Nel/Getty Images)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम : 20 साल, 23 टेस्ट, 22 हार

Prithvi Shaw

पृथ्वी शॉ को यह फिल्म आई बेहद पसंद, फैंस से देखने की अपील