इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई शानदार पारी की वजह से स्मृति मंधाना की ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई शानदार पारी की वजह से स्मृति मंधाना की ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

ताजा रैंकिंग अपडेट में मूनी 743 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर हैं वहीं 731 रेटिंग अंक के साथ स्मृति मंधाना दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

Smriti Mandhana
Smriti Mandhana. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

ICC महिला टी-20 खिलाड़ी रैंकिंग की ताजा सूची जारी हुई है। इस सूची में स्मृति मंधाना की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है, वो अब दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं। पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी हैं।

बता दें, इससे पहले बेथ मूनी और मेग लैनिंग पहली और दूसरी रैंकिंग में थी लेकिन इंग्लैंड दौरे में शानदार प्रदर्शन करने की वजह से स्मृति मंधाना अब दूसरे पायदान पर पहुंच चुकी हैं और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग की रैंकिंग में एक स्थान की गिरावट आई है, वो तीसरे पायदान पर पहुंच गई हैं।

बता दें, स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मुकाबलों की टी-20 सीरीज में कुल 111 रन बनाए थे। भले ही भारतीय महिला टीम इस सीरीज को अपने नाम ना कर पाई हो लेकिन स्मृति मंधाना ने अपनी टी-20 रैंकिंग में काफी इजाफा किया।

ये रही रैंकिंग:

क्रम संख्या खिलाड़ी टीम रेटिंग अंक
1 बेथ मूनी ऑस्ट्रेलिया 743
2 स्मृति मंधाना  भारत 731
3 मेग लैनिंग  ऑस्ट्रेलिया 725
4 सोफी डिवाइन  न्यूजीलैंड 715
5 ताहलिया मैक्ग्रा  ऑस्ट्रेलिया 704
6 शेफाली वर्मा  भारत 666
7 सूजी बेट्स  न्यूजीलैंड 664
8 चमारी अटापट्टू  श्रीलंका 644
9 एलिसा हीली  ऑस्ट्रेलिया 633
10 स्टेफनी टेलर  वेस्टइंडीज 618

ताजा रैंकिंग अपडेट में मूनी 743 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर हैं वहीं 731 रेटिंग अंक के साथ मंधाना दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। तीसरे पायदान पर मेग लैनिंग 725 अंक के साथ हैं, वहीं सोफी डिवाइन 715 अंक के साथ चौथे पायदान पर है।

स्मृति मंधाना का फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भी जारी रहा। उन्होंने इस मैच में 99 गेंदों में 91 रन की बेहतरीन पारी खेली और भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

स्मृति मंधाना की वनडे रैंकिंग में भी हुआ इजाफा

बता दें, इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मुकाबले में स्मृति मंधाना ने 91 रन की शानदार मैच जिताऊ पारी खेली। इस पारी की वजह से उनकी ICC महिला वनडे रैंकिंग में भी इजाफा देखने को मिला है, वो अब 7वें पायदान पर आ चुकी हैं।

यही नहीं इस सूची में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर 9वें पायदान पर पहुंच गई हैं जबकि यास्तिका भाटिया को 37वें स्थान पर हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने इस मुकाबले में अर्धशतक जड़ा था।

इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रॉस ने इसी मैच में दो विकेट लिए थे और अब वो वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 10वें पायदान पर आ गई हैं। भारतीय स्पिनर दीप्ति शर्मा ने भी इस मुकाबले में 2 विकेट लिया था और अब वो इसी सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गई है।