भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार प्लेयर स्मृति मंधाना क्यों पहनती हैं 18 नंबर की जर्सी - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार प्लेयर स्मृति मंधाना क्यों पहनती हैं 18 नंबर की जर्सी

Smriti Mandhana
Smriti Mandhana (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

हर खिलाड़ी खास नंबर की जर्सी चुनता है। जो नंबर उसे लकी लगता है उस नंबर की जर्सी पहनना उसे पसंद है। धोनी 7 जुलाई को पैदा हुए हैं इसलिए 7 नंबर को लकी मानते हुए 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं। युवराज सिंह का जन्मदिन 12 दिसम्बर को आता है और वे 12 नंबर की जर्सी में क्रिकेट खेलते दिखाई देते हैं। हाल ही में जब रोहित शर्मा से रन नहीं बन रहे थे तो उन्होंने 45 नंबर की बजाय 59 नंबर की जर्सी पहनी और कामयाबी हासिल की।

इन दिनों चहल टीवी धूम मचा रहा है जिसमें भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र सिंह चहल मजेदार सवाल पूछते रहते हैं। पुरुषों की टीम की तरह भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी न्यूजीलैंड के दौरे पर है और चहल टीवी पर नजर आईं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना जो कि टीम की स्टार प्लेयर मानी जाती हैं। हाल ही में उन्हें आईसीसी वूमैन्स प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी मिला है। आईसीसी की बल्लेबाजों की रेटिंग में भी वे टॉप पर हैं।

स्मृति 18 नंबर की जर्सी पहन कर खेलती हैं। पुरुषों की क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं और वे भी लगातार रन बटोर रहे हैं। दोनों 18 नंबर की जर्सी वालों की धूम है। चहल टीवी पर 18 नंबर की जर्सी की बात छिड़ गई।

7 नंबर की जर्सी की थी पसंद
इस पर स्मृति ने कहा कि पहले मैं 7 नंबर की जर्सी चाहती थी क्योंकि स्कूल में मेरा रोल नंबर 7 था। मुझे पता चला कि 7 नंबर की जर्सी तो किसी और खिलाड़ी ने पसंद कर ली है। तब हमारे टीम मैनेजर विकास सर ने कहा कि मुझे 18 नंबर की जर्सी पहननी चाहिए क्योंकि मेरा जन्मदिन 18 जुलाई को आता है। मैंने यही जर्सी पसंद कर ली। मुझे कुछ वर्षों पहले ही पता चला कि विराट भी 18 नंबर की जर्सी पहन कर खेलते हैं।

मजेदार बात तो यह है कि दोनों 18 नंबर की जर्सी वालों ने इस समय धूम मचा रखी है।