दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अब कप्तान विराट कोहली की तरफ से आया यह बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अब कप्तान विराट कोहली की तरफ से आया यह बयान

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद से भारतीय टीम के दौरे को लेकर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

Virat Kohli and Chris Morris. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP via Getty Images)
Virat Kohli and Chris Morris. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP via Getty Images)

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए रवाना होना है। लेकिन वहां पर कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद इस दौरे को लेकर अभी से संकट के बादल मंडराने लगे हैं। इसी को लेकर जब भारतीय कप्तान विराट कोहली से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम सभी को अगले कुछ दिनों के स्थिति के बारे में साफतौर पर पता चलेगा।

तय कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आने के बाद कई देशों ने अफ्रीका से आने और जाने वाली उड़ानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है। जिसके चलते भारतीय टीम के दौरे को लेकर असमंजस की स्थिति देखने को मिल रही है।

कप्तान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अफ्रीका दौरे को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि, हमने बोर्ड से इस बारे में बात की है और हमको जल्द ही इस स्थिति के बारे में बताया जाएगा। लेकिन हां हम सभी को थोड़ा गंभीर होकर सोचना होगा क्योंकि हम हालात को दरकिनार नहीं कर सकते हैं। इसको लेकर सभी इस समय काम कर रहे हैं और मैं कह सकता हूं जल्द ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा।

अब सामान्य दौर के क्रिकेट का समय गया

कोरोना संक्रमण आने के बाद से क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए भी इस स्थिति में खेलना आसान काम नहीं रहा है। उन्हें लगातार बायो-बबल में रहना पड़ता है, जिसके चलते शारीरिक और मानसिक तौर पर उन्हें काफी मजबूती दिखानी पड़ती है। कप्तान कोहली ने अफ्रीका दौरे को लेकर आगे कहा कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इस दौरे को लेकर टीम के सभी सीनियर खिलाड़ियों से बात की है।

कोहली ने अपने बयान में आगे कहा कि, हम अब पहले की तरह सामान्य तरीके से क्रिकेट नहीं खेल सकते। अब इसको लेकर आपको काफी सारी तैयारी करनी पड़ती है। जिसमें आपको स्थिति का भी आकलन करना होता है किसी दौरे पर जाने से पहले कि आखिर वहां पर चल क्या रहा है। क्योंकि इस समय टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस दौरे पर जायेंगे लेकिन अभी वह हिस्सा नहीं हैं और उन्हें क्वारंटाइन होना पड़ेगा ताकि वह टीम बबल का हिस्सा बन सके। इसको लेकर जितनी जल्दी स्थिति साफ होगी उतना बेहतर होगा।