इमरान खान की मदद से गांगुली का हुआ था टीम इंडिया में कमबैक - क्रिकट्रैकर हिंदी

इमरान खान की मदद से गांगुली का हुआ था टीम इंडिया में कमबैक

Sourav Ganguly
Sourav Ganguly. (Photo Source: Twitter)
भारतीय टीम के बंगाल टाइगर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली जिनकी पहचान उनकी सफल कप्तानी रही है. गांगुली बाएं हाथ के धमाकेदार सफल बल्लेबाज रहे हैं. दादा अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में 113 टेस्ट और 311 वनडे मैच खेल चुके है जहां दादा ने वनडे में 22 शतक के साथ 11363 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में 16 शतक लगाकर 7212 रन बनाए हैं. लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब सौरभ गांगुली पर भारत के विवादित कोच रहे ग्रेग चैपल ने सौरव गांगुली के फिटनेस पर सवाल उठाया और हालात ऐसे बना दिए कि सौरव गांगुली कई सालों तक टीम से बाहर रहे.
सौरभ गांगुली का भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान रहा है फिलहाल सौरव गांगुली क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष और बीसीसीआई के एडवाइजरी कमेटी के सदस्य भी हैं. सौरव गांगुली ने एक अंग्रेजी चैनल के शो के दौरान अपने उस वक्त को याद किया जब उनका वक्त खराब चल रहा था. लेकिन सौरव गांगुली ने कहा की उनके उस खराब वक्त से पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान खान ने उन्हें बाहर निकालने में उनकी बहुत मदद की.
सौरभ गांगुली ने बताया की टीम में वापसी के लिए इमरान ने मेरी मदद की क्योंकि टीम से बाहर होना काफी कठिन था. मगर इस दौर में मुझमे बहुत बदलाव हुआ. और इसी कठिन दौर में मेरी मुलाकात लाहौर में इमरान से हुई इमरान से मेरी अच्छी दोस्ती है उस बुरे दौड़ में इमरान ने मुझसे कहा कि ‘जब आप ऊंचे उठते हो तो काले बादल आप को घेरने की कोशिश करते है’ लेकिन उसमें भी आपको खुद अपना रास्ता बनाना होगा. गांगुली ने कहा इमरान का वह प्रेरणादाई शब्द मुझे आज भी याद है.
पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान खान पाकिस्तानी टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी थे जिन्होंने 3 जून 1971 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. इमरान खान 88 टेस्ट मैच और 175 वनडे मैच खेल चुके है. इमरान खान राजनीति में भी सक्रिय रहे हैं.