सौरव गांगुली को ICC में मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालने जा रहे यह पद - क्रिकट्रैकर हिंदी

सौरव गांगुली को ICC में मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालने जा रहे यह पद

सौरव गांगुली फिलहाल BCCI के अध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं।

Anil Kumble & Sourav Ganguly
Anil Kumble & Sourav Ganguly. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली अनिल कुंबले की जगह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की तकनीकी समिति के अध्यक्ष के रूप में काम करने वाले हैं। कुंबले नौ सालों तक इस पद पर रहे थे।

अनिल कुंबले के पद पर नौ साल पूरे करने के बाद गांगुली को ICC की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। गांगुली को समिति में पर्यवेक्षक के पद से पदोन्नति किया गया है। क्रिकेट समिति खेल की परिस्थितियों और नियमों की देखरेख करती है। सौरव गांगुली का नाम भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है। उन्होंने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़कर अपने करियर का आगाज किया था।

BCCI को ICC से मिली राहत भरी खबर

एक अन्य रिपोर्ट में BCCI को ICC से अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष क्रिकेट बोर्ड BCCI की टैक्स जिम्मेदारियों को अपने कंधों पर लेने के लिए तैयार हो गया है। हालांकि इस बात की संभावना बेहद कम है कि भारतीय बोर्ड को केंद्र सरकार से 10 प्रतिशत टैक्स में छूट मिलेगी।

ICC अगले कुछ वर्षों में भारत द्वारा आयोजित होने वाले तीन ICC आयोजनों के लिए भारत सरकार को टैक्स का भुगतान करेगा। भारत 2026 टी-20 वर्ल्ड कप (सह-मेजबान श्रीलंका), 2029 चैंपियंस ट्रॉफी और 2031 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (सह-मेजबान बांग्लादेश) की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि, “हर दूसरे क्रिकेट बोर्ड को उनकी सरकार से कर छूट मिलती है। लेकिन बीसीसीआई यह उम्मीद नहीं कर सकता कि केंद्र सरकार हमारे लिए अपने कानूनों में बदलाव करेगी। इसलिए, सभी सदस्यों ने महसूस किया कि आईसीसी को नुकसान उठाना चाहिए। वैसे भी, BCCI भारत में कार्यक्रमों की मेजबानी करके सबसे अधिक राजस्व उत्पन्न करता है। BCCI को ICC के रेवेन्यू पूल से कोई कटौती नहीं झेलनी पड़ेगी।”