दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम पर लगा जुर्माना - क्रिकट्रैकर हिंदी

दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम पर लगा जुर्माना

2nd Sunfoil Test: South Africa v India, Day 4
PRETORIA, SOUTH AFRICA – JANUARY 17: Lungi Ngidi of the Proteas celebrates the wicket of Mohammed Shami of India with his team mates during day 5 of the 2nd Sunfoil Test match between South Africa and India at SuperSport Park on January 17, 2018 in Pretoria, South Africa. (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया को 135 रनों से हराकर भले ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में अजय बढ़त बना ली हो लेकिन दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका टीम पर जुर्माना भी लगा है। दक्षिण अफ्रीका पर यह जुर्माना भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए लगाया गया है।

आईसीसी मैच रेफरियों के एमिरेट्स एलीट पैनल के क्रिस ब्रॉड ने यह जुर्माना लगाया क्योंकि फाफ डु प्लेसिस की अगुआई वाली टीम ने निर्धारित समय में 2 ओवर कम फेंके थे। खिलाडिय़ों और खिलाड़ी सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.5.1 के अनुसार टीम के निर्धारित समय में प्रत्येक कम ओवर फेंकने के लिए खिलाड़ी पर मैच फीस का 10 प्रतिशत जबकि कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगाया जाता है।

इस सिलसिलें में कप्तान डु प्लेसिस पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना जबकि बाकी के  खिलाडिय़ों पर 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। साथ ही आपको बता दें कि डु प्लेसिस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका अगर 12 महीने के भीतर टेस्ट मैच में दोबारा ओवर गति से जुड़ा मामूली उल्लंघन करता है तो इसे डु प्लेसिस का दूसरा अपराध माना जाएगा और उन्हें निलंबन का सामना करना होगा। डु प्लेसिस ने अपराध और सजा को स्वीकार किया जिससे औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।