in

SAvIND, पहला वनडे: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दिया 270 रनों का लक्ष्य

गेंदबाजी में कुलदीप,चहल, बुमराह, भुवनेश्वर का कमाल

INDvSA, first onday
INDvSA, first onday (Photo Source: Twitter)

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में मेजाबन टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कप्तान फाफ डू प्लेसिस(120) की शतकीय पारी के बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 270 रनों की जरूरत है। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने प्रोटियाज बेबस दिखी। भारत की तरफ से चाइनामैच गेंदबाज कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके जबकि युजवेंद्र चहल-भुवनेश्वर ने 2-2 विकेट और बुमराह ने 1 विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका को लगे शुरुआती झटके

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन टीम के सलामी बल्लेबाज कप्तान के फैसले को सही साबित करने में असफल रहे। दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। बुमराह ने 16 रन पर खेल रहे हाशिम अमला को LBW आउट किया। इसके बाद डि कॉक को 34 रन पर युजवेंद्र चहल ने LBW आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। मार्करम (09) चहल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में पांड्या को कैच दे बैठे। पांड्या ने भी बेहतरीन कैच पकड़कर द. अफ्रीका को तीसरा झटका दे दिया। 12 रन बनाकर खेल रहे जे पी डुमिनी को कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी से ऐसा चकमा दिया कि वो बोल्ड हो गए। 7 रन बनाकर डेविड मिलर कुलदीप यादव की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमा बैठे। चाइनामैन कुलदीप यादव ने अपना तीसरा शिकार क्रिेस मॉरिस को बनाया और 37 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। क्रिस मॉरिस और फाफ डू प्लेसिस ने छठे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हुई।

दक्षिण अफ्रीका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का पूरा श्रेय फाफ डु प्लेसिस को जाता है।  डु प्लेसिस ने गेंदों में 11 चौके और 2 छक्के की मदद से 120 रनों की शतकीय पारी खेली। डु प्लेसिस को पारी के आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया।

भारतीय गेंदबाज चमके

पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका को रनों पर रोकने में भारतीय गेंदबाजों को महत्वपूर्ण योगदान रहा। कुलदीप यादव ने  10 ओवर में 34 रन खर्च करके सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके जबकि युजवेंद्र चहल ने 2, बुमराह ने 1 विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार ने भी  अब देखना दिलचस्प होगा की भारतीय बल्लेबाज का इस मैदान में प्रदर्शन कैसा रहता है।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Virat Kohli

वनडे मैच के दौरान मैदान से बाहर गए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली

rohit-sharma at net practise

रोहित शर्मा की पत्नी से चहल ने किया सोशल मीडिया पर मजाक, रितिका दिया ये जवाब