in ,

Good

दक्षिण अफ्रीका Vs भारत, पहला वनडे – मैच प्रेडिक्सन

डरबन में एक भी मैच नहीं जीती टीम इंडिया, जीते तो बनेंगे नंबर-1

Indian cricket team
Indian ODI team. (Photo Source: Twitter)

जोहान्सबर्ग में तीसरे टेस्ट की जीत से उत्साहित भारतीय टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगी। टेस्ट सीरीज की हार को भुलाकर टीम इंडिया क्रिकेट के इस सिमित प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका पर श्रेष्ठता साबित करना चाहेगी। हालांकि भारत ने यहां 26 साल में दक्षिण अफ्रीका से 7 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से 6 में उसे हार मिली और एक रद्द हो गया। ‘विराट ब्रिगेड’ के पास इस सिलसिले को तोड़ने का मौका है। अगर टीम इंडिया मैच जीत लेती है, तो वह एक साथ दो अचीवमेंट अपने नाम करेगी। पहली, वह यहां जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी और दूसरी, वह वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी।

 

पिच रिपोर्ट

बात डरबन के किंग्समीड मैदान की आती है तो सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वो है सुवराज सिंह के 6 छक्के। भारतीय टीम की कुश शानदार याद इस इस मैदान से जुड़ी है। किंग्समीड मैदान पर पिछले 5 मैचों में जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की उनका लोअस्ट स्कोर 279 है। ऐसे में इस मैच का स्कोर 290 के आसपास रह सकता है। टॉस जाहिर तौर पर अहम भूमिका निभाएगी क्योंकि चेज करने वाली टीम को दूसरी पारी में मुश्किल हो सकती है।

पिच भुरभुरी दिख रही है और डरबन में बारिश भी हुई है। गुरुवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। ऐसे में देखना होगा कि भारत कितने स्पिनरों के साथ उतरता है। अगर एक स्पिनर अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है तो चाइनामैन कुलदीप यादव को अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल पर तवज्जो दी जा सकती है।

टीम संयोजन (दक्षिण अफ्रीका)

मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पहले तीन मैचों में एबी डिविलियर्स के बिना उतरना पड़ेगा, जिनकी उंगली चोटिल है। ऐसे में फरहान बेहरडीन को टीम में रखा जाता, लेकिन इस बार उन्हें टीम में नहीं लिया गया है। डरबन में जन्मे बल्लेबाज खाया जोंडो डेब्यू कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प हाशिम अमला और क्विंटन डिकाक के साथ पारी का आगाज करने और एडेन मार्करम को मध्यक्रम में उतारने का हो सकता है। साउथ अफ्रीका एकमात्र स्पिनर इमरान ताहिर को लेकर उतर सकता है।

संभावित 11:

फाफ ड्यू प्लेसी (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी एंगिडी, एंडिल फैलुकवायो, खायालिला जोंडो

टीम संयोजन (भारत)

भारतीय पक्ष में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। टीम शायद सिर्फ एक स्पिनर के साथ शेल सकते है जिसके लिए चहल को मौका मिल सकता है। कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया जा सकता है, जो भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या के मिलकर चौकड़ी बना सकते है। केदार जाधव एक और अच्छी गेंदबाजी के विकल्प हो सकते है।

मौजूदा समय में शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी सबसे विश्वसनीय सीमित-ओवरों की सालामी जोड़ी मानी जा ती है। टीम इंडिया ओपनिंग के लिए शायद इसी जोड़ी को पूरे सीरीज लेकर जाए। विराट तीसरे नंबर पर आ सकते है, उनके बाद दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, जाधव और पंड्या बल्लेबाजी क्रम बनाएंगे।

भारत संभावित 11:

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

क्रिकट्रैकर की भविष्यवाणी:

match-pred-format-SAvIND
match-pred-format-SAvIND

ये खिलाड़ी कर सकते है सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका), विराट कोहली (भारत)

मैच की जगह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मैच साउथ अफ्रीका के डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा.

मैच का समय

भारतीय समयानुसार मैच शाम 4.30 बजे शुरू होगा

यहां देखें मैचों का लाइव प्रसारण

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd , सोनी सिक्स/hd पर होगा

लाइव स्ट्रीमिंग

सीरीज के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर हो रही है

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Virat Kohli press conference

मेरी 2008 की टीम से बेहतर है मौजूदा अंडर-19 भारतीय टीम: विराट कोहली

kings 11 punjab

आईपीएल नीलामी के बाद इस दुविधा में फंसी किंग्स इलेवन पंजाब, फैंस से मांगी मदद