दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय दौरे के टेस्ट सीरीज कार्यक्रम में किया बड़ा बदलाव - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय दौरे के टेस्ट सीरीज कार्यक्रम में किया बड़ा बदलाव

भारतीय टीम साल 2021 के अंत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी जहां पर टीम को 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)
Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम का टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद काफी व्यस्त कार्यक्रम देखने को मिलेगा, जिसमें टीम को घर पर पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। वहीं, इसके बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना हो जाएगी, जिसकी शुरुआत 17 दिसंबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी।

इस दौरे पर भारतीय टीम को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के अलावा 3 मैचों की वनडे सीरीज और 4 मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलनी है। यह दौरा 26 जनवरी को समाप्त होगा। इस दौरे पर खेली जाने वाली सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच जो साल 2022 की शुरुआत में खेला जाएगा, वह पहले तय कार्यक्रम के अनुसार जोहान्सबर्ग में खेला जाना था। लेकिन अब इसे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने केपटाउन के मैदान पर आयोजित करने का फैसला किया है।

इसके बाद टेस्ट सीरीज का पहला और तीसरा मैच वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के मैदान पर आयोजित किया जाएगा। इस पर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने भारतीय टीम के इस दौरे को लेकर अपनी खुशी जताते हुए कहा कि यह BCCI और CSA के बीच मजबूत रिश्ते को दर्शाता है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी यह सीरीज

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच टेस्ट सीरीज को लेकर बात की जाए तो यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का हिस्सा होगी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 11 जनवरी से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच पर्ल और अगले 2 मैच 14 और 16 जनवरी को केपटाउन में खेले जायेंगे। इसके बाद 4 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 19 जनवरी को होगा जिसमें पहले 2 मैच केपटाउन जबकि अगले 2 मुकाबले पर्ल में खेले जायेंगे।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका अपने घरेलू सीजन की शुरुआत नीदरलैंड्स के खिलाफ वनडे सीरीज के साथ करेगा जो आईसीसी वनडे सुपर लीग का भी हिस्सा है। 3 मैचों की यह वनडे सीरीज 26 नवंबर से 1 दिसंबर तक खेली जाएगी जिसमें सभी मैच सेंचुरियन के मैदान पर होंगे।