in ,

दक्षिण अफ्रीका vs भारत, दूसरा वनडे: मैच प्रेडिक्शन

इंजर्ड कप्तान फाफ डु प्लेसिस की जगह मार्कराम को सौंपी गई दक्षिण अफ्रीका टीम की कमान

Team India T20I
Team India T20I. (Photo Source: Twitter)

आत्मविश्वास से भरी भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को दूसरे वनडे मैच में कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बगैर उतर रही मेजबान टीम की फिटनेस समस्याओं का फायदा उठाना चाहेगी। भारत ने डरबन में पहला वनडे छह विकेट से जीतकर छह मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली। डु प्लेसिस के बाहर होने के बाद एइडन मार्कराम को टीम की कमान सौंपी गई है।

पहले वनडे में हार के साथ दक्षिण अफ्रीका का अपनी सरजमीं पर फरवरी 2016 से चला आ रहा लगातार 17 जीत का सिलसिला थम गया। भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड अच्छा रहा है और 11 वनडे में से यहां उसने 4 जीते जबकि 5 हारे हैं। इसी मैदान पर भारत ने 2003 विश्व कप में पाकिस्तान को हराया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां 5 वनडे में से भारत ने 2 जीते और 2 हारे है। आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने 2001-02 में जीत दर्ज की थी।

पिच रिपोर्ट

सेंचुरियन ग्राउंड पर हुए पिछले मैच में एक ठोस बल्लेबाजी लाइनअप की उम्मीद की गई थी। इस बार सेंचुरियन के मैदान पर एक स्पोर्टी ट्रैक लगाने की संभावना है। उनकी कोशिश रहेगी पिच ज्यादा सूखी ना रहे जैसे की पिछले मैच में भारतीय स्पिनर को लिए बहुत मददगार रहा था। सेंचुरियन में पिछले कुछ मैच उच्च स्कोरिंग वाले रहे तो उम्मीद रहेगी की दूसरा वनडे भी हाई स्कोरिंग मैच हो।

टीम संयोजन

दक्षिण अफ्रीका

डु प्लेसिस की अनुपस्थिति में खाया ज़ोंडो को दूसरे वनडे में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। मार्कराम को कप्तान के रूप में नियुक्त करना एक दिलचस्प फैसला हो सकता है और यह इस बात की ओर साफ इशारा है कि वे इस निर्णय को लॉन्ग टर्म के लिए उपयोगी बनाने की उम्मीद कर रहे होंगे। उन्हें हाशिम अमला, डुमिनी और मिलर जैसे अनुभव खिलाड़ियों से काफी कुछ सिखने को मिल सकता है।

ज़ोंडो क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरुआत कर सकती है। हाशिम अमला डु प्लेसिस की जगह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आ सकते है। मध्यक्रम में मार्कराम, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी और क्रिस मॉरिस के बने रहने की उम्मीद है। गेंदबाजी विभाग में मॉरिस, फहलुकवेओ, रबाडा और मोर्नी मोर्कल के बने रहने की उम्मीद है। टीम में इमरान ताहिर इकलौते स्पिनर के तौर पर खेलते नजर आएंगे।

संभावित 11

एइडेन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, , डेविड मिलर, मॉर्नी मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगिसानी एनजीडी, एंडील फेहलुकवेओ, कागीसो रबाडा, खाया जोंडो

टीम संयोजन

भारत

अगले वनडे में भारतीय टीम अपनी की रणनीति के साथ टीम क्यों बदलेगी यो सोचने वाली बात होगी। हालांकि कोहली हर खेल से पहले टीम की प्लेइंग 11 में बदलाव करना पसंद करते है। वनडे प्रारूप में भी कोहली इसी विचाराधारा का पालन नहीं करते है। हमेशा की तरह धवन और रोहित ओपनिंग करते नजर आएंगे और कोहली तीसरे स्थान पर उतरेंगे।

पिछले मैच में रहाणे का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा और वो मध्यक्रम में धोनी, पांड्या और जाधव के साथ दिखेंगे। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह टीम में तेज गेंदबाजी का अच्छा विकल्प है लेकिन ये इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि पहले वनडे में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा था। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और केदार जाधव एक बार फिर मैच के नतीजे को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है।

संभावित 11:

एमएस धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

SAvIND-2nd-ODI-Prediction
SAvIND-2nd-ODI-Prediction

ये खिलाड़ी कर सकते है सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

एंडील फेहलुकवेओ (दक्षिण अफ्रीका) , विराट कोहली (भारत)

मैच की जगह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन के सुपरस्पोट्स पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा.

मैच का समय

भारतीय समयानुसार मैच दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा

यहां देखें मैचों का लाइव प्रसारण

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd , सोनी सिक्स/hd पर होगा

लाइव स्ट्रीमिंग

सीरीज के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर हो रही है

क्रिकट्रैकर की भविष्यवाणी है कि दूसरे वनडे में भारत को मेजबान टीम से कड़ी टक्कर मिलेगी लेकिन जीत भारत के पाले में ही होगी।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

Ishant Sharma

5 फरवरी से इस टूर्नामेंट में नजर आ सकते है भारतीय टीम से बाहर चल रहे खिलाड़ी

Washington Sundar

भारत सरकार ने वाशिंगटन सुंदर को इस अवार्ड से नवाजा