in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत – दूसरे टेस्ट मैच क्या भारतीय टीम वापसी करेगी और कौन से रिकॉर्ड इस टेस्ट मैच में बन सकते है

भारतीय टीम के सामने इस दूसरे टेस्ट मैच में सबसे बड़ी जो समस्या है वह किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाए और

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

सेंचुरियन के मैदान इस समय भारतीय टीम के लिए करो या मरो की स्थिति है क्योंकी इस मैदान में फ्रीडम सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जायेगा और यदि भारतीय टीम को इस सीरीज को जीवित रखना है तो उन्हें इस टेस्ट मैच को जीतना होगा. शनिवार से शुरू होने वाले इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम भी अब पूरी तरह से तैयार है.

पहला टेस्ट मैच जो चौथे दिन जरुर खत्म हुआ था लेकिन खेल सिर्फ सही मायने में देखा जाए तो तीन दिन ही चला था, जिसमे यदि कहा जाए दक्षिण अफ्रीका टीम के भी बल्लेबाज पस्त नजर आ रहे थे तो गलत नहीं होगा यदि वर्नन फिलेंडर ने शानदार गेंदबाजी नहीं की होती तो दक्षिण अफ्रीका की टीम पहला टेस्ट मैच हार भी सकती थी.

भारतीय टीम के पहले टेस्ट मैच में हारने का प्रमुख कारण आजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर रखना था जिसके बाद दूसरे टेस्ट मैच ऐसी उम्मीद लगायीं जा रही कि उन्हें शामिल किया जा सकता है. इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम बिना किसी स्पिन गेंदबाज के उतर सकती है.

दूसरे टेस्ट मैच में दोनों टीमें इन ग्यारह खिलाड़ियों को खिला सकती है

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरे टेस्ट मैच में डेल स्टेन के इस सीरीज में बाहर हो जाने के कारण उनकी जगह पर चयनकर्ताओं ने ड्यूएने ओलिवियर और लुंगी नगीदी को टीम में शामिल किया है. खबरों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की टीम इस टेस्ट मैच में भी चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. एडिन मार्करम जो पहली बार अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल रहे होंगे वे इस टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब है वहीँ हासिम अमला भी इस टेस्ट मैच में अपने बल्ले से जलवा दिखा सकते है और दक्षिण अफ्रीका की टीम इस टेस्ट मैच को जीतकर यहीं पर सीरीज पर कब्ज़ा करने की पूरी कोशिश करेगी.

संभावित ग्यारह – फाफ ड्यू प्लेसिस (कप्तान), हासिम अमला, क्विंटन दी कॉक, एबी डी विलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडिन मार्करम, मोर्नी मोर्कल, लुंगी नगीदी, वर्नन फिलेंडर, कगिसो रबाड़ा.

भारत

भारतीय टीम के सामने इस दूसरे टेस्ट मैच में सबसे बड़ी जो समस्या है वह किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाए और किसे नहीं लेकिन इतना तो तय है कि दूसरे टेस्ट मैच में टीम में जरुर बदलाव होगा जिसमे लोकेश राहुल को शिखर धवन की जगह पर टीम में शामिल किया जा सकता है इसके अलावा इस टेस्ट मैच में अश्विन की जगह पर उपकप्तान आजिंक्य रहाणे एक बार फिर से वापसी कर सकते है.

वहीं यदि तेज गेंदबाजों की बात की जाएँ तो उसमे किसी भी प्रकार का बदलाव होता नहीं दिख रहा क्योंकी तीनों ही तेज गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया है. इस समय भारतीय ने पहले टेस्ट मैच को हारने के बाद मानसिक रूप से काफी मजबूती दिखाई है और ऐसे हालात से पहले भी टीम वापसी कर चुकी है.

संभावित अंतिम ग्यारह – लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(उप्कतान), रोहित शर्मा, आजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

हासिम अमला (दक्षिण अफ्रीका)

केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में दक्षिण अफ्रीका टीम का ये सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा सका था जिसके बाद अब सेंचुरियन में होने वाले दूसरे टेस्ट में अफ़्रीकी टीम को काफी उम्मीद होगी क्योंकी अमला ऐसे बल्लेबाज़ नहीं है जो दबाव के समय बिखर जाये इसलिए भारतीय टीम को दूसरे टेस्ट मैच में इस बल्लेबाज से विशेष रूप से सावधान रहने की जरुरत है.

मुरली विजय (भारत)

पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को इस खिलाड़ी से बेहद उम्मीद थी लेकिन मुरली विजय कोई खास कमल नही दिखा सके ऑफ स्टंप जो इस बल्लेबाज की ताकत होता था पहले टेस्ट मैच के बाद विजय के लिए एक कमजोरी बनकर उभरा है, लेकिन विजय ने अपने करियर के दौरान पहले भी इस तरह के दौर से बाहर निकले है और भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि दूसरे टेस्ट में भी वे एक बार फिर से टीम को अच्छी ओपनिंग देंगे.

पहले टेस्ट में ये रिकॉर्ड बन सकते है

  1. मोहम्मद शमी और उमेश यादव इस समय अपने अंतर्राष्ट्रीय 100 विकेट लेने से सिर्फ 1 विकेट दूर है.
  2. दक्षिण अफ्रीका टीम का सेंचुरियन के मैदान में जीतने का प्रतिशत 8.5 है जो किसी भी टीम का अपने वेन्यु में जीतने के मामले में दूसरे स्थान पर है. इस मामले में पहले स्थान पर पाकिस्तान की टीम है जिनका कराची के मैदान पर 10.5 का टेस्ट मैच जीतने का प्रतिशत है.

Ajinkya Rahane

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे को मिल सकता है मौका (Open list) (0 submissions)

U-19 World Cup

कल से होगा आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप का आगाज