in ,

SAvIND, मैच प्रेडिक्शन: तीसरे वनडे में इंजर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने उतरेगी विराट सेना

तीसरे वनडे से पहले पूरी तरह बैकफुट पर है मेजबान दक्षिण अफ्रीका, भारत सीरीज में 2-0 से आगे

2nd Momentum ODI: South Africa v India
Aiden Markram of the Proteas out in ODI match between South Africa and India (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

लगातार दो जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम बुधवार को इंजर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में जीत के साथ छह मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करने के इरादे उतरेगी। इसके साथ ही भारतीय टीम की नजरें पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन मैच जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं वो भी लगातार।

पिच रिपोर्ट

पिछले दो मैचों की तरह ही न्यूलैंड्स (केपटाउन) में भी एक स्पिन फ्रेंडली पिच उसके बल्लेबाजों का इंतजार कर रही है। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने शुरुआती दोनों मैचों में मेजबान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसा के रख दिया दिया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को यह समझ नहीं आ रहा है कि कुलदीप और चहल के गेंदों से कैसे निपटना है।

टीम संयोजन

दक्षिण अफ्रीका

तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका के प्लेइंग 11 कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। मेजबान साउथ अफ्रीका खिलाड़ियों की चोटों से परेशान है। एबी डिविलियर्स पहले वनडे मैच से पहले ही बाहर हो गए, जबकि फाफ डु प्लेसिस दूसरे वनडे से पहले। इसके अलावा दूसरे वनडे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी बायीं कलाई में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। ऐस में डिकॉक के विकल्प के तौर पर हेनरिक क्लासेन के डेब्यू करने की संभावना है।

कप्तान ऐडन मार्करम भी पारी की शुरुआत करने उतर सकते हैं। मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका अनुभवी बल्लेबाज फरहान बेहरदीन को अंतिम एकादश में जगह दे सकता है। टीम को ऐसे में खायेलिहले जोंडो को बाहर करना पड़ सकता है। साउथ अफ्रीका हालांकि दोनों मैचों में कुलदीप का शिकार बने डेविड मिलर को बाहर करके बेहरदीन और जोंडो दोनों को मैदान पर उतर सकता है।

संभावित 11: हाशिम अमला, एडेन मार्कराम (कप्तान), खाया जोंडो, जेपी डुमिनी, फरहान बेहार्डिअन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), क्रिस मॉरिस, अंदिल फहलुकवेओ, कागीसो रबाडा, मॉर्नी मॉर्केल, इमरान ताहिर

भारत

तीसरे वनडे के लिए टीम इंडिया में के प्लेइंग इलेवन में बदलाव की गुंजाइश बेहद कम नजर आ रही है क्योंकि सभी मुकाबले ने खिलाड़ियों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया है। एकबार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी पारी का आगाज करेगी। उसके बाद कप्तान विराट कोहली का आना तय है। दूसरे वनडे में तो मौका नहीं मिला, लेकिन पहले वनडे में रहाणे ने 79 रन की पारी खेली थी. रहाणे के बाद बल्लेबाजी क्रम में केदार जाधव, एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या का नंबर आता है।

गेंदबाजी विभाग में भी बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का तो खेलना तय है पांड्या मध्यम गति के गेंदबाज के तौर पर होंगे। भारत के कलाई के फिरकी गेंदबाजों की जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने पिछले दोनों मैचों में जीत में अहम भूमिका निभाई।

संभावित 11: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

SAvIND-3rd-ODI-Prediction
SAvIND-3rd-ODI-Prediction

इनके प्रदर्शन पर होंगी नजरें

कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) , रोहित शर्मा (भारत)

मैच की जगह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा साउथ अफ्रीका के कैप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा.

मैच का समय

भारतीय समयानुसार मैच शाम 04:30 बजे शुरू होगा

यहां देखें मैचों का लाइव प्रसारण

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd , सोनी सिक्स/hd पर होगा

लाइव स्ट्रीमिंग

सीरीज के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर हो रही है

क्रिकट्रैकर की भविष्यवाणी के अनुसार भारत इस मैच मेजबान दक्षिण अफ्रीका का हराकर सीरीज में 3-0 की बढ़त हासिल करेगा

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Virender Sehwag

वीरेन्द्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के बाद किया ट्विट लेकिन मिला जवाब

Geeta Basra

हरभजन की पत्नी ने शेयर की पिंड में मस्ती की तस्वीर, फैंस हुए दीवाने