in

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 172 रन बनायें

इस आखिरी टी20 मैच में अफ्रीका के कप्तान जेपी डुमिनी ने लगातार तीसरा टॉस जीतकर इस मैच में एकबार फिर से पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan of India bats. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही तीन मैच की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच केपटाउन में खेला जा रहा है जिसमे भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 172 रन ही बना पाने में कामयाब हो सकी. इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली चोटिल होने के कारण नहीं खेल रहे है.

अफ्रीका ने टॉस जीत ली गेंदबाजी

इस आखिरी टी20 मैच में अफ्रीका के कप्तान जेपी डुमिनी ने लगातार तीसरा टॉस जीतकर इस मैच में एकबार फिर से पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया अफ्रीका की टीम ने इस मैच में 2 बदलाव किये तो वहीँ भारतीय टीम 3 बदलाव के साथ इस मैच में खेलने के लिए उतरी. रोहित शर्मा जो इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे है फिर से अच्छी शुरुआत देने में कामयाब नही हो सके और सिर्फ 11 रन बनाकर पवेलियल लौट गयें लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतरे रैना ने आते ही आक्रामक शॉट खेलने शुरू कर दिए जिसकें बाद भारतीय टीम पहले 6 ओवर का खेल खत्म होने तक 57 रन 1 विकेट के नुकसान पर बना चुकी थी.

बीच के ओवर में अफ्रीका ने कसा शिकंजा

भारतीय बल्लेबाज इस मैच में टीम की पकड को मजबूत कर रहे थे लेकिन अफ्रीका के स्पिन गेंदबाजों ने उन्हें एकबार फिर से मैच में वापस लाने का काम किया जिसमे फंगिसो और शम्सी ने टीम रैना और धवन पर दबाव बनाने का काम किया जिसका नतीजा ये हुआ कि टीम जल्दी विकेट खोने लगी और पहले रैना 43 रन बनाकर उसके बाद मनीष पाण्डेय सिर्फ 13 और धवन भी 47 रन बनाकर आउट हो गयें.

आखिर के ओवर में भारत ने की वापसी

अफ्रीका के गेंदबाजों बीच के ओवर नमे अच्छी गेंदबाजी करने के बाद अफ्रीका को जहाँ इस मैच में वापस ला दिया तो हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक ने आखिर के 2 ओवर में तेज बल्लेबाजी करके भारतीय टीम को इस मैच में लड़ने लायक स्कोर तक पहुँचाने का काम किया, जिसके बाद भारत इस मैच में 20 ओवर का खेल खत्म होने तक 172 रन बना चुकी थी.

Steve Smith of Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने स्टीव स्मिथ को बनाया कप्तान

Vinod Kambli & Sachin Tendulkar

आईपीएल को टक्कर देने आ गई विनोद कांबली की सीपीएल