भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच 63 रन से जीता - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच 63 रन से जीता

Indian team
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच चल रही तीन टेस्ट मैच की फ्रीडम सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच भारतीय टीम ने 63 रन से जीतकर इस टेस्ट सीरीज में अपने सम्मान को बचा लिया और इस बात को साबित कर दिया कि उनकी टीम इस सीरीज में बिल्कुल भी नकारत्मक नहीं सोच रही थी. भारत की टीम को अब 1 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैच की वनडे सीरीज खेलनी है.

पहले सेशन में कोई विकेट नहीं गिरा

जिस तरह से तीसरे दिन खेल खत्म हुआ था उसके बाद ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इस टेस्ट मैच को जल्द ही खत्म कर देंगे लेकिन पहले सुबह बारिश के कारण खेल देर से शुरू हुआ और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और डीन एल्गर ने पहले सेशन के खेल में दक्षिण अफ्रीका की टीम को कोई भी नुकसान नहीं होने दिया और लंच तक टीम का स्कोर 69 रन 1 विकेट के नुकसान पर पहुंचा दिया.

दूसरे सेशन के आखिर में भारतीय टीम ने की वापसी

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने ऐसा लग रहा था कि दूसरे सेशन में भी हार नहीं मानी और गेंद को सही टप्पे पर रखते चले गयें लेकिन अमला और एल्गर ने अपनी साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका टीम को इस मैच में जीत की स्थिति में पहुंचा दिया लेकिन चायकाल से थोडा पहले इशांत शर्मा ने हासिम अमला का विकेट निकालकर भारतीय टीम के लिए इस मैच में एक बार फिर से उम्मीद जगाने ला काम किया और इसके थोड़ी देर बाद बुमराह ने डिविलियर्स का विकेट निकालकर भारत को मैच में पूरी तरह से वापस ला दिया और जब दूसरे सेशन का खेल खत्म हुआ तो दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 136 रन 4 विकेट के नुकसान पर बना लिए थे.

तीसरे सेशन में भारतीय टीम ने खत्म किया खेल

तीसरा सेशन का खेल जैसे ही शुरू हुआ उसके बाद भारतीय टीम ने अफ्रीका टीम के विकेट जल्दी गिराने शुरू किये और एल्गर भले ही एक छोर को संभाले रखा फिर भी दूसरे छोर पर उनका साथ देने के लिए कोई भी नहीं खड़ा रहा और दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में 177 रन बनाकर आलआउट हो गयी और भारतीय टीम ने इस मैच को 63 रन से जीत लिया. भारत की तरफ से दूसरी पारी में इस मैच में मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक विकेट लिए.