in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत चौथे वनडे मैच में ये रिकॉर्ड बना सकती है दोनों टीम

अफ्रीका की टीम के इस इस वनडे सीरीज में अभी तक सभी कुछ काफी बुरा घटा है क्योंकी टीम के दो महत्वपूर्ण बल्लेबाज पहले ही चोटिल होने के कारण

India’s cricket team players take part in a training session. (Photo credit should read RODGER BOSCH/AFP/Getty Images)
India’s cricket team players take part in a training session. (Photo credit should read RODGER BOSCH/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम 10 फरवरी को जब चौथा वनडे मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी तो उसके सामने इस वनडे सीरीज पर यहीं पर कब्जा करने की रणनीति चल रही होगी जिसके लिए भारतीय टीम अफ्रीका की टीम को इस सीरीज में वापसी का कोई भी मौका नहीं देना चाहेगी.

अफ्रीका की टीम के इस इस वनडे सीरीज में अभी तक सभी कुछ काफी बुरा घटा है क्योंकी टीम के दो महत्वपूर्ण बल्लेबाज पहले ही चोटिल होने के कारण इस सीरीज से पहले ही बाहर चुके है. लेकिन अफ्रीका की टीम के लिए चौथे वनडे में राहत की खबर ये है कि एबी डी विलियर्स एक बार फिर से फिट होकर वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार है जिसके अफ्रीका की बल्लेबाजी जरुर कुछ मजबूत दिखेगी इस वनडे मैच में. भारतीय टीम को एक बार फिर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव से इस मैच में अच्छी गेंदबाजी प्रदर्शन की आस होगी क्योंकी इन दोनों ने मिलकर अभी तक तीन वनडे मैच में कुल 21 विकेट अपने नाम पर किये है.

यहाँ पर देखिये चौथे वनडे मैच में ये रिकॉर्ड बन सकते है :

1. दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 बार वनडे क्रिकेट में पिंक जर्सी पहनकर खेलने के लिए उतरेगी इससे पहले उन्होंने पिंक वनडे हर बार जीत दर्ज की है और तीन बार उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 340 से उपर का बनाया है.


2. 2013 से दक्षिण अफ्रीका की टीम ने जब भी जोहान्सबर्ग में वनडे मैच खेला है उन्होंने उसमे जीत दर्ज की है. और इसमें उन्होंने चार बार पिछले पांच सालों में स्कोर को 340 से अधिक बनाया है.


3. रोहित शर्मा का अभी तक दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर औसत 12.62 का रहा है जो किसी भी विशेषज्ञ भारतीय बल्लेबाज के औसत में सबसे कम है किसी भी देश में साथ ही ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में भी सबसे कम है.


4. महेंद्र सिंह धोनी को वनडे क्रिकेट में अपने 10000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 88 और रनों की दरकार है. धोनी ने अभी तक वनडे क्रिकेट में 9912 रन बनायें है. साथ ही अजिंक्य रहाणे को भी 88 रन और बनाने है वनडे में अपने 3000 रन पूरे करने के लिए.


5. शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब चौथा वनडे मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे तो वे अपने वनडे करियर का 100 वां मैच खेलने के लिए उतरेंगे. अभी तक 99 वनडे मैच में धवन ने 46.65 के औसत से 4200 रन बनाएं है जिसमे उन्होंने 12 शतक और 25 अर्धशतक लगायें है.


6. एबी डी विलियर्स का जोहान्सबर्ग के मैदान में बल्लेबाजी का औसत 143.75 का है पिछले 6 वनडे मैच में. उन्होंने इस मैदान में तीन शतक और 2 अर्धशतक लागएं है जिसमे डी विलियर्स का स्तारिक रेट 149.35 का रहा है.


7. महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 598 कैच पकड चुके है और उन्हें अपने 600 कैच पकड़ने के लिए सिर्फ 2 कैच और पकड़ने है जिसके बाद वे ऐसा करने वाले 4 विकेटकीपर बन जायेंगे.


 

8. विराट कोहली 5 वें ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गयें है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे किये है. विराट अब तक श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 1000 रन पूरे कर चुके है.

Thisara Perera. (Photo by LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP/Getty Images)

क्रिकेट इतिहास के अभी तक के 6 सबसे लम्बे छक्के

Yuzvendra Chahal & Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को चौथे वनडे मैच से पहले एक भारतीय स्पिनर ने नेट्स में कराई गेंदबाजी