in

विराट के शतक के साथ भारतीय टीम ने अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे मैच भी 8 विकेट से जीता

भारतीय टीम ने इस आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम में सिर्फ एक बदलाव किया

Virat Kohli hundred
Virat Kohli celebrates his hundred. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने 6 मैच की वनडे सीरीज को 5-1 से जीत लिया. सेंचुरियन में खेले गयें इस वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भी भारतीय टीम का विजयी रथ जारी रहा और इस मैच को 8 विकेट से जीत कर सीरीज में पूरी तरह से अफ्रीका को ध्वस्त कर दिया उसी के देश में पहली बार किसी वनडे सीरीज में जीत हासिल करके इतिहास को अपने नाम पर कर लिया.

शार्दुल ने उठाया मौके का लाभ

भारतीय टीम ने इस आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम में सिर्फ एक बदलाव किया जिसमे भुवनेश्वर कुमार की जगह पर शार्दुल ठाकुर को उनकी जगह पर शामिल किया गया और उन्होंने इस मौके का पूरा लाभ उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों के विकेट झटक लिए जिस कारण अफ्रीका की टीम इस मैच में बड़े स्कोर की नीव नहीं रख सका.

खाया जोंडों ने की सँभालने की कोशिश

दक्षिण अफ्रीका टीम की स्थिति इस वनडे मैच में भी काफी बुरी होने लगी थी जिसके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज खाया जोंड़ो ने सँभालने की कोशिश की और इस मैच में 54 रन की पारी खेली लेकिन उनकी इस पारी के बाद भी अफ्रीका की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब नहीं हो सकी और सिर्फ 204 रन बनाकर इस मैच में आलआउट हो गयीं. भारत की तरफ से इस मैच में शार्दुल ठाकुर ने 4 विकेट तो युजवेंद्र चहल और बुमराह ने 2 विकेट साथ ही कुलदीप और हार्दिक ने 1 विकेट अपने नाम पर किया.

विराट ने खेली फिर शानदार शतकीय पारी

भारतीय टीम जब अफ्रीका के स्कोर का पीछा करने के लिए उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और 19 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिर गया जिसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतरे कप्तान कोहली ने इस वनडे सीरीज में अपना तीसरा शतक  और अपने वनडे करियर का 35 वां शतक लगाकर एक बार फिर से अपने बल्ले का दम सभी को दिखा दिया और इस मैच में 129 रन की शानदार नाबाद पारी खेलकर टीम को इसम मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे.

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजना चाहिए – सुरेश रैना

Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

आखिरी वनडे मैच में भारतीय टीम की जीत के बाद सहवाग से लेकर कैफ तकने ट्विट कर दी बधाई