in ,

Good

आखिरी वनडे मैच में जीत के साथ विराट कोहली के नाम जुड़े एक साथ इतने रिकॉर्ड

विराट कोहली वनडे के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गयें है जिन्होंने किसी द्विपक्षीय सीरीज में 500 से अधिक रन बनाएं हो

Virat Kohli and Ajinkya Rahane (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Ajinkya Rahane (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का अंत भी शानदार तरीके से करते हुए आखिरी मैच में उन्हें 8 विकेट हराकर इस वनडे सीरीज को 5-1 से जीत लिया और पहली किसी अफ्रीका की धरती पर किसी वनडे सीरीज में अपना कब्जा किया. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इस मैच में भी अफ्रीका की टीम को 204 रन पर आलआउट करके इस मैच को काफी आसान बना दिया था जिसके बाद कोहली ने अपने करियर का एक और शतक लगाकर भारतीय टीम को इस मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे.

इस आखिरी वनडे मैच में जीत के बाद ये रिकॉर्ड बने :

1. विराट कोहली वनडे के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गयें है जिन्होंने किसी द्विपक्षीय सीरीज में 500 से अधिक रन बनाएं हो इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में वनडे सीरीज के दौरान 491 रन बनायें थे.


2. विराट कोहली ने इस वनडे सीरीज में तीन शतक लगायें है जिसके बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय खिलाड़ी की तरफ से सबसे अधिक शतक है इससे पहले सौरव गांगुली ने 2003 के क्रिकेट वर्ल्डकप में और लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया में हुयीं 2004 में वीबी सीरीज में तीन शतक लगायें थे.


3. इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 4 बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को आलआउट किया है और अफ्रीका की टीम पहली टीम हो गयीं है जिसे भारत ने चार बार किसी वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में आलआउट किया है.


4. दक्षिण अफ्रीका की टीम को इस वनडे सीरीज में पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा है जो दूसरी बार ऐसा हुआ है इसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 मैच की वनडे सीरीज 2002 में अफ्रीका को पांच मैच हारने पड़े थे.


5. इस मैच में विराट कोहली ने वनडे में कप्तान बनने के बाद 13 वां शतक लगाया है और वे ऐसा करने वाले दूसरे स्थान पर आ गयें जब किसी कप्तान ने टीम का नेतृत्व करते हुए इतने शतक लगायें है. एबी डी विलियर्स के नाम पर 13 शतक एक कप्तान के रूप में दर्ज है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग है जिनके नाम पर कप्तान के के रूप में 22 शतक दर्ज है.


6. कुलदीप यादव ने इस वनडे सीरीज में कुल 17 विकेट अपने नाम पर किये जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अफ्रीका में किसी द्विपक्षीय सीरीज में विकेट के माले बराबरी है. कुलदीप ने क्रेग मैथ्यूज के 17 विकेट की बराबरी की है जो उन्होंने 1994 की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए थे. युजवेंद्र चहल इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है जिनके नाम पर इस सीरीज में 16 विकेट दर्ज है.


7. विराट कोहली को आखिरी वनडे मैच में मिले मैन ऑफ दी मैच की संख्या नंबर 28 थी वनडे में जो सचिन और सौरव गांगुली के बाद सबसे अधिक है. जहाँ सचिन के नाम पर 62 और सौरव गांगुली के नाम पर 31 मैन ऑफ दी मैच के अवार्ड दर्ज है.


8. विराट कोहली ने इस आखिरी वनडे मैच में अपने 100 अंतर्राष्ट्रीय वनडे कैच भी पूरे कर लिए है जो उन्होंने 208 वें वनडे मैच में पूरे किये है. भारत की तरफ 100 या इससे अधिक कैच वनडे में पकड़ने वाले कोहली 5 वें भारतीय खिलाड़ी है.


9. विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सही फॉर्मेट में मिलाकर 363 पारियों में अपने 17000 रन पूरे कर लिए है वे इस मुकाम पर पहुँचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी रहे है इससे पहले हासिम अमला ने 17000 रन पूरे करने के लिए 381 पारियों का सफर तय किया था.


10. कोहली ने इस वनडे सीरीज में कुल 558 रन बनायें जो किसी भरतीय बल्लेबाज का किसी वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में बनाये गयें दूसरा सबसे अधिक रन है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे उपर है जिन्होंने 2003 के क्रिकेट वर्ल्डकप में 11 मैच में 673 रन बनाएं थे.


11. महेंद्र सिंह धोनी पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर और दुनियां के तीसरे विकेटकीपर जिन्होंने 600 अंतर्राष्ट्रीय कैच पकडे हो. धोनी ने इसी वनडे सीरीज में अपने 400 शिकार भी पूरे किये थे और साथ ही लिस्ट ए में 500 शिकार एक विकेटकीपर के रूप में.

Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

आखिरी वनडे मैच में भारतीय टीम की जीत के बाद सहवाग से लेकर कैफ तकने ट्विट कर दी बधाई

Yuzvendra Chahal & Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)

कुलदीप और चहल की दक्षिण अफ्रीका में धमाकेदार गेंदबाजी ने दिलाया सीरीज