दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच होने वाली सीरीज के पूरे शेड्यूल की करें पीडीएफ डाउनलोड - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच होने वाली सीरीज के पूरे शेड्यूल की करें पीडीएफ डाउनलोड

भारतीय अभी तक सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है।

Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारतीय टीम को अपनी अगली सीरीज दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर खेलनी है, जिसकी शुरुआत 3 मैचों की टेस्ट के साथ होगी, जिसके बाद दोनों ही टीमों के बीच में 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम अपना पहला मैच बॉक्सिंग डे 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेलेगी। बता दें कि भारतीय टीम अभी तक सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में ही टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है। जिसको लेकर विराट कोहली की कप्तानी में टीम इस बार यह भी सूखा खत्म करने की पूरी कोशिश करेगी।

इससे पहले जब भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के दौरे का ऐलान हुआ था, तो उसमें 4 मैचों की टी-20 सीरीज का कार्यक्रम भी शामिल था। लेकिन अफ्रीका में कोरोना महामारी के नए संक्रमण ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद दौरे के कार्यक्रम को फिर से तैयार किया गया। जिसमें अब टी-20 सीरीज को आगे खेले जाने की योजना बनाई गई है।

विराट कोहली की कप्तानी पर रहेगी सभी की नजरें

इस दौरे पर रवाना होने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जिस समय टेस्ट टीम का ऐलान किया उसी समय विराट कोहली की जगह पर लिमिटेड ओवर्स के लिए रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया। जिसके बाद से भारतीय क्रिकेट में एक अलग तरह की बहस देखने को मिल रही है। जिसमें दौरे पर रवाना होने से पहले विराट कोहली का इस मुद्दे को लेकर दिए बयान ने और भी ज्यादा सवाल खड़े किए।

हालांकि अब टेस्ट कप्तान के तौर पर कोहली अपनी जिम्मेदारी को निभाना जारी रखेंगे जिसमें उनकी नजर इस सीरीज में नेतृत्व और बल्ले दोनों से बेहतर प्रदर्शन करने की होगी ताकि वह अपने आलोचकों को अपने अंदाज में जवाब दे सके। जहां भारतीय टीम ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। वहीं इंग्लैंड के दौरे पर सीरीज पूरी नहीं होने तक टीम इंडिया 2-1 से अपनी बढ़त बनाए हुए थी।

यहां पर क्लिक करके भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के पूरी कार्यक्रम की पीडीएफ फाइल करें डाउनलोड

भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम

टेस्ट:

पहला टेस्ट मैच – 26 से 30 दिसंबर, सेंचुरियन, भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट

दूसरा टेस्ट मैच – 3 से 7 जवनरी, जोहान्सबर्ग, भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट

तीसरा टेस्ट मैच – 11 से 15 जनवरी, केपटाउन, भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे

वनडे:

पहला वनडे मैच – 19 जनवरी, पर्ल, भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे

दूसरा वनडे मैच – 21 जनवरी, पर्ल, भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे

तीसरा वनडे मैच – 23 जनवरी, केपटाउन, भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे