in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत पहले टेस्ट के दूसरे दिन हार्दिक पंड्या छायें रहे रिकार्ड्स में

हार्दिक पंड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं के खिलाफ अफ्रीका की धरती पर सबसे तेज अर्धशतक लागने के मामले में

Hardik Pandya fifty
Hardik Pandya celebrates his fifty. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही फ्रीडम टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में खेला जा रहा है, जिसमे दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए थे, लेकिन दूसरे दिन का खेल भारतीय टीम के आलराउंडर हार्दिक पंड्या के नाम पर जिन्होंने पहले बल्ले और फिर गेंद से टीम के लिए योगदान दिया.

209 रन पर सिमटी भारतीय पारी

भारतीय टीम ने जब दूसरे दिन अपने पहले दिन के स्कोर 28 रन पर 3 विकेट से आगे खेलना शुरू किया तो सुबह के समय भारतीय बल्लेबाज कुछ संभल कर खेलते हुए नजर आयें लेकिन इसकें बाद अफ्रीकी गेंदबाज कगिसो रबादा ने रोहित शर्मा को चलता कर भारतीय टीम को दूसरे दिन का पहला झटका दिया. एक समय इस भारतीय पारी का स्कोर 92 रन पर 7 विकेट हो गया था लेकिन इसके बाद हार्दिक पंड्या ने भुवनेश्वर कुमार के साथ 8 वें विकेट के 99 रन की साझेदारी करके टीम को इस शर्मनाक स्थिति से निकालकर मैच में वापस लाने का काम किया.

हार्दिक ने जहाँ पहले बल्ले से 93 महत्वपूर्ण रन बनाएं वहीँ इसके बाद जब अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में अपनी पकड को इस टेस्ट मैच में मजबूत करने की कोशिश की तो हार्दिक ने आकर जल्दी – जल्दी दोनों अफ़्रीकी ओपनिंग बल्लेबाजों को आउट करके इस मैच में भारत को कहीं से कमजोर नहीं पड़ने दिया.

दूसरे दिन के खेल के बाद दोनों टीम के खिलाड़ियों ने ये रिकॉर्ड बनाएं

  1. हार्दिक पंड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं के खिलाफ अफ्रीका की धरती पर सबसे तेज अर्धशतक लागने के मामले में महेंद्रसिंह धोनी के साथ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है. हार्दिक ने 46 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था. अफ़्रीकी धरती पर भारत की तरफ से सहवाग ने सबसे तेज 40 गेंदों में अर्धशतक लगाया है.
  2. हार्दिक पंड्या ने 21 वीं सदी में भारत की तरफ से किसी टेस्ट मैच में 93 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने है, जहाँ पर दूसरा सर्वाधिक स्कोर 26 या उससे कम है. पहले टेस्ट की पहली पारी में हार्दिक के बाद दूसरा सबसे अधिक स्कोर पुजारा का था. इससे पहले 2017 में बैंगलोर टेस्ट के दौरान लोकेश राहुल ने 90 रन बनायें थे जहाँ पर दूसरा सबसे अधिक स्कोर करुण नायर का 26 रन था.
  3. डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए है. स्टेन के नाम पर 65 विकेट है उनसे अधिक अनिल कुंबले ने 84 टेस्ट विकेट दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच हुई टेस्ट सीरीज के दौरान लिए है.
  4. डेल स्टेन ने रिद्धिमान साहा को जीरो पर आउट करके टेस्ट में ऐसा 79 बार किया है जब उन्होंने किसी बल्लेबाज को शून्य पर आउट किया हो. स्टेन से अधिक सिर्फ चार गेंदबाजों ने किसी खिलाड़ी को जीरों पर आउट किया है.
  5. हार्दिक पंड्या ने अफ़्रीकी धरती पर अपनी पहली टेस्ट पारी में 93 रन की पारी खेलकर ऐसे तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गयें है जिन्होंने अपने पहले टेस्ट में भारत की तरफ से इतने अधिक रन बनायें हो उनसे पहले विराट कोहली 2013 में 119 रन और वीरेंद्र सहवाग ने 2001 ब्लोमफोंटेन में 105 रन की पारी खेली थी.
  6. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नन फिलेंडर 7 ऐसे अफ़्रीकी गेंदबाज बन गयें है जिन्होंने अफ़्रीकी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लिए है.
  7. हार्दिक पंड्या दक्षिण अफ्रीका में नर्वस 90 का शिकार होने वाले 7 भारतीय खिलाड़ी है. उनसे पहले लक्ष्मण, मुरली विजय, आजिंक्य रहाणे,विराट कोहली महेंद्रसिंह धोनी और गौतम गंभीर 90 और 100 के बीच में अफ़्रीकी धरती पर आउट हो चुके है.
  8. हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार के बीच हुई आठवें विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी भारत की तरफ से अफ़्रीकी धरती पर इस विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले प्रवीण आमरे और किरन मोरे ने 1992 में डरबन टेस्ट के दौरान आठवें विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की थी.

Hardik Pandya wicket

हार्दिक पंड्या के प्रदर्शन के बाद ट्विटर पर सहवाग से लेकर लक्ष्मण तक ने की तारीफ

Hardik Pandya

भारतीय टीम के एक्स फैक्टर खिलाड़ी का बल्ला बोला लेकिन नहीं तोड़ पाए 25 साल पुराना रिकॉर्ड