दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम ने जीता टॉस ली बल्लेबाजी - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम ने जीता टॉस ली बल्लेबाजी

South Africa vs India
South African skipper Faf du Plessis tosses the coin. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट केपटाउन में आज 5 जनवरी से खेला जा रहा है जिसमे दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. भारतीय कप्तान विराट कोहली शादी के बाद अपनी पहली बार मैदान में उतर रहे है.

दक्षिण अफ्रीका में जीतनी है सीरीज

भारतीय टीम ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और अभी तक 6 अफ़्रीकी दौरों पर भारतीय शेर खाली हाथ ही लौटे है सिर्फ एक बार सीरीज को भारतीय टीम ने बराबरी पर रोका था लेकिन अभी तक अफ्रीका के दौरे पर चल रहा सुखा नहीं खत्म हो सका.

विराट की सेना से उम्मीद

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम विरोधी टीम को उसी की भाषा में जवाब देना बखूबी जानती है इसलिए टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर इस टीम से इस बार सभी को उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका से ये टीम खाली हाथ वापस नहीं लौटेगी. 18 महीने में ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय टीम की विरोधी टीम को सीरीज जीतने का दावेदार माना जा रहा है. इस टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए अभी तक वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का पदार्पण टेस्ट मैच है.

फाफ ड्यू प्लेसिस ने भी भरी हुंकार

दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस ने इस पहले टेस्ट मैच के पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का खुलासा किया कि उनकी टीम ने विराट कोहली के खिलाफ रणनीति बनायीं है जिस पर उन्हें विश्वास है कि वे विराट पर दबाव बनाने मै कामयाब रहेंगे. और अफ़्रीकी कप्तान ने इस बात से भी इनकार नहीं किया कि उनकी टीम इस टेस्ट मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है.

यहाँ पर देखिये पहले टेस्ट मैच के लिए दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीका – डीन एल्गर, एल्डेन मार्कराम, हासिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर) वर्नन फिलेंडर, केशव महाराज, कगिसो रबादा, मोर्नी मोर्कल, डेल स्टेन.

भारतीय टीम – शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन,रिद्धिमान साहा, भुवनेश्वर कुमार,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.