in ,

दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में ये रिकॉर्ड बना सकते है दोनों टीम के खिलाड़ी

इस टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी किस रिकॉर्ड को अपने नाम पर कर सकते है

The Freedom series trophy
The Freedom series trophy. (Photo source: Twitter)

विराट कोहली और उनकी टीम 2018 की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच की सीरीज से करेगी जिसका पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच के लिए जहाँ दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार है.

भारतीय क्रिकेट टीम इस बार जो दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गयीं है, उसके जितने आसार काफी अधिक है क्योंकी टीम के सभी खिलाड़ी इस समय अच्छे फॉर्म में चल रहे है, साथ में कोहली के पास अच्छा तेज गेंदबाजी अटैक है जो किसी भी विदेशी दौरे पर टीम के लिए एक सकारात्मक बात होती है.

इस सीरीज में ये रिकॉर्ड बन सकते है

अब जब दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अधिक समय नहीं बचा है, तो हम आपको इस टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी किस रिकॉर्ड को अपने नाम पर कर सकते है, इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है.

  1. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को सिर्फ 5 विकेट हासिल करने टेस्ट में अपने 100 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट विकेट पूरे करने के लिए, इसके अलावा यदि वे इस टेस्ट सीरीज में 6 विकेट ले लेते है तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 200 विकेट पूरे हो जायेंगे.

  2. दक्षिण अफ्रीका के हासिम अमला को टेस्ट में अपने 100 कैच पूरे करने के लिए सिर्फ दों कैच और पकड़ने है और ऐसा करते ही ये खिलाड़ी 4 ऐसे दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी बन जायेंगे जिनके नाम पर टेस्ट में 100 कैच दर्ज होंगे.

  3. उमेश यादव को टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ एक विकेट और हासिल करना है.

  4. दक्षिण अफ्रीका टीम के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को अपने 100 कैच पूरे करने के लिए सिर्फ एक कैच और पकड़ना है जिसके बाद वे ऐसा करने वाले पांचवें दक्षिण अफ़्रीकी विकेटकीपर बन जायेंगे.

  5. दक्षिण अफ़्रीकी टीम के आलराउंडर वर्नन फिलेंडर को अपने 150 प्रथम श्रेणी मैच पूरे करने के लिए सिर्फ दों मैच और खेलने है इसके अलावा इस खिलाड़ी को अपने 50 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच पूरे करने के लिए 3 टेस्ट मैच खेलने है.

  6. भारतीय टीम के उपकप्तान आजिंक्य रहाणे को टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 174 रनों की और दरकार है, इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इस खिलाड़ी को अपने 9000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 263 रन और बनाने है.

  7. दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस को टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 161 रन की और दरकार है.

  8. दक्षिण अफ्रीका टीम का हिस्सा एडिन मार्कराम को अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 3000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 37 रनों की और बनाने है.

  9. रिद्धिमान साहा यदि इस टेस्ट सीरीज में 90 रन और बना लेते है, तो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके 6000 रन पूरे हो जायेंगे.

Ashish Nehra

उमेश यादव डेल स्टेन की तरह के गेंदबाज़ है: आशीष नेहरा

Indian Test team

भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बनी रहेगी भले ही दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज को जीत जाएँ