साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज ने 151 गेंदों पर 490 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली - क्रिकट्रैकर हिंदी

साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज ने 151 गेंदों पर 490 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली

Shane Dadswell
Shane Dadswell. (Photo Source: Twitter)

साउथ अफ्रीका के क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान जुड़ गया है. साउथ अफ्रीका के 20 वर्षीय दाये हांथ के बल्लेबाज शेन डेडस्वेल  ने साउथ अफ्रीका के क्लब क्रिकेट के एकदिवसीय मैच में 151 गेंदों में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 27 चौकों और 57 गगनचुम्बी छक्कों की मदद से 490 रनों का रिकॉर्ड रन बनाया. जो अब तक की 50 ओवर के किसी भी फॉर्मेट के सबसे बड़ी पारी खेली गयी है.

दिलचस्प है कि शेन डेडस्वेल का प्रदर्शन पहले कभी कुछ खास नही रहा है शुरुआत से डेडस्वेल क्रिकेट में अंडर 15 से बतौर विकेटकीपर ही खेल रहे है. इस पारी से पहले उनका क्रिकेट में महज 42 रन सर्वाधिक स्कोर रहा है इससे साफ़ समझा जा सकता है की डेडस्वेल इस बड़ी पारी से पहले किस प्रकार के क्रिकेट खेल रहे थे. और शेन डेडस्वेल ने अपने 20वाँ जन्मदिन पर ये धमाकेदार पारी खेलकर साउथ अफ्रीका क्रिकेट को हिमालय रूपी एक नए कीर्तिमान के रूप में तौहफा दिया. साथ ही शेन डेडस्वेल के इस विशाल रिकॉर्डतोड़ पारी और स्टीनकेम्प के 52 गेंदों में 102 रन के धमाकेदार पारी की मदद से उनकी टीम एनडब्लयू पुके ने अपने प्रतिद्वंदी टीम पांच डौर्प को 677 रन का विशाल लक्ष्य दिया था.

साथ ही इससे पहले भारत के धमाकेदार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ 2014 में हुए एक दिवसीय फॉर्मेट में 172 गेंदों में ताबड़तोड़ 9 गगनचुम्बी छक्के और 33 चौकों की मदद से नबाद 264 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी. इसके साथ ही रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में विश्व के पहले बल्लेबाज हुए जो कि 250 रन से ज्यादा 264 रनों की नबाद पारी खेली थी.

वही किसी भी एकदिवसीय फॉर्मेट में इंग्लैंड के एलिस्टेयर ब्राउन ने 268 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी जो की अब तक की सबसे बड़ी पारी थी.और अब क्रिकेट के किसी भी 50 ओवर के फोर्मेट में साउथ अफ्रीका के शेन डेडस्वेल ने सर्वाधिक 490 रनों के साथ सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.