in

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा

अब जब अफ्रीका की टीम इस टेस्ट सीरीज की तैयारीं कर रही है तो दक्षिण अफ्रीका कैंप से एक बड़ी खबर निकल कर आयीं जिसमे

Andile Phehlukwayo, Kagiso Rabada, Dale Steyn and Morne Morkel (Photo by Shaun Roy/Gallo Images/Getty Images)
Andile Phehlukwayo, Kagiso Rabada, Dale Steyn and Morne Morkel (Photo by Shaun Roy/Gallo Images/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीम की मेजबानी करने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने देश में 1 मार्च से चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलने जा रही है और इस समय अफ्रीका टीम का आत्मविश्वास काफी अच्छा नहीं है क्योंकी टीम को भारत के खिलाफ पहले वनडे सीरीज और उसके बाद टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पडा था और इसके सामने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने का दबाव होगा.

मोर्कल ने लिया सन्यास का फैसला

अब जब अफ्रीका की टीम इस टेस्ट सीरीज की तैयारीं कर रही है तो दक्षिण अफ्रीका कैंप से एक बड़ी खबर निकल कर आयीं जिसमे टीम के बड़े तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल ने इस टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी और ये उनकी आखिरी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी.

अफ्रीका के लिए बड़ा झटका

दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए ये एक काफी बड़ा झटका है क्योंकी अफ्रीका के कैंप में इस समय तेज गेंदबाजी के काफी कम विकल्प मौजूद है. डेल स्टेन पहले ही चोटिल होने के कारण अधिक मैच नहीं खेल पा रहे और अब मोर्नी मोर्कल के सन्यास लेने पर टीम के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. मोर्कल का विकल्प ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए ढूँढना काफी कठिन काम होगा ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद.

ऐसा रहा था मोर्कल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मोर्नी मोर्कल नेदक्षिण अफ्रीका के लिए अभी तक 83 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने 294 विकेट अपने नाम पर कर चुके है और उम्मीद है कि सन्यास से पहले वे अपने 300 विकेट भी पूरे कर लेंगे. टेस्ट क्रिकेट में 7 बार मोर्कल ने एक पारी में पांच विकेट हासिल किये है जिसमे उनका सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 6 विकेट देकर 23 रन था.

वनडे क्रिकेट में मोर्कल ने 117 मैच खेले है और इसमें इस तेज गेंदबाज ने 188 विकेट हासिल किये है जिसमे 2 बार पांच विकेट लेने का कारनामा ये तेज गेंदबाज कर चुका है वहीँ यदि बात की जाए टी-20 की तो उसमे मोर्कल के नाम 44 मैच में 47 विकेट है.

Cristiano Ronaldo and Virat Kohli

कोहली की सभी कारो से भी ज्यादा कीमत है, रोनाल्डो की इस एक कार की

Aaron Finch (Photo Source: Sportstar)

आईपीएल 11 में रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी में खेलने पर एरोन फिंच ने ट्विट कर लिखी ये बात