सीन व्हाइटहेड ने रचा इतिहास, मैच की एक पारी में चटकाए पूरे 10 विकेट - क्रिकट्रैकर हिंदी

सीन व्हाइटहेड ने रचा इतिहास, मैच की एक पारी में चटकाए पूरे 10 विकेट

सीन व्हाइटहेड ने पुरे मैच में कुल 15 विकेट अपने नाम किए।

Sean Whitehead. (Photo Source: Cricket South Africa)
Sean Whitehead. (Photo Source: Cricket South Africa)

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर सीन व्हाइटहेड ने हाल ही में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया, उन्होंने प्रथम श्रेणी मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लिए। व्हाइटहेड ने दक्षिण अफ्रीका के चल रहे प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट, 4-दिवसीय फ्रैंचाइजी सीरीज 2021-22 में साउथ वेस्टर्न डिस्ट्रिक्ट्स बनाम ईस्टर्न स्टॉर्म मैच के दौरान जादुई गेंदबाजी की। यह मैच की आखिरी पारी थी जहां ईस्टर्न टीम 186 रनों का पीछा कर रही थी।

लक्ष्य बेहद साधारण ही लग रहा था, लेकिन व्हाइटहेड ने कभी भी स्टॉर्म को मैच में वापस आने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने औदशोर्न के रिक्रिएशन ग्राउंड की परिस्थितियों का बखूबी इस्तेमाल किया और विपक्षी टीम के सभी बल्लेबाजों को परेशान किया। बता दें कि व्हाइटहेड ने ईस्टर्न स्टॉर्म की पहली पारी में भी पांच विकेट लिए और कम स्कोर वाले मैच में बल्ले के साथ 66 और 49 रनों का योगदान दिया।

बांग्लादेश में 2016 अंडर -19 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने वाले ऑलराउंडर ने खेल की पहली तीन पारियों में पहले ही बहुत कुछ किया था। ईस्टर्न स्टॉर्म का कोई भी बल्लेबाज स्पिनर के खिलाफ डट कर बल्लेबाजी नहीं कर सका।

24 वर्षीय ने अंततः 12.1 ओवर में 36 रन देकर 10 विकेट हासिल किये और ईस्टर्न स्टॉर्म 65 रन पर सिमट गई। वहीं अगर पुरे मैच की बात करें तो साउथ वेस्टर्न ने मुश्किल विकेट पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद 242 रन बनाए। जवाब में, ईस्टर्न स्टॉर्म टीम ने पहली पारी में आठ रन की बढ़त हासिल करते हुए 250 रन तक पहुंचने में कामयाब रही।

सीन व्हाइटहेड को जल्द ही दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल किया जा सकता है

वेस्टर्न टीम फिर से एक बड़ा स्कोर बनाने में विफल रही और अपनी दूसरी पारी में 193 रनों पर सिमट गई। ईस्टर्न को जीत के लिए सिर्फ 186 रनों की जरूरत थी लेकिन व्हाइटहेड के शानदार स्पेल ने खेल के पुरे नतीजे को बदल दिया। दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम के पास कोई मजबूत स्पिन विकल्प नहीं होने के कारण, व्हाइटहेड को जल्द ही राष्ट्रिय टीम ने शामिल किया जा सकता है यदि वह इसी तरह का शानदार प्रदर्शन जारी रखता है।