कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए श्रीलंका क्रिकेट ने अपनी महिला टीम का किया ऐलान, चमारी अटापट्टू संभालेंगी कप्तानी की जिम्मा - क्रिकट्रैकर हिंदी

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए श्रीलंका क्रिकेट ने अपनी महिला टीम का किया ऐलान, चमारी अटापट्टू संभालेंगी कप्तानी की जिम्मा

सभी टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और बारबाडोस है वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका है।

Chamari Athapaththu
Chamari Athapaththu of Sri Lanka. (Photo by Harry Trump-IDI/IDI via Getty Images)

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए श्रीलंका महिला टीम के 15 सदस्य टीम का ऐलान कर दिया गया है। हाल ही में समाप्त हुई इंडिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में से चार खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है। बता दें, भारत के खिलाफ श्रीलंका ने 19 सदस्य टीम की घोषणा की थी और अब उन खिलाड़ियों में सत्या संदीपनी, कौशानी न्यूथ्यांगना, हंसिमा करुणारत्ने और थारिका सेवंडी को इस टीम से हटा दिया गया है।

हालांकि भारत के खिलाफ श्रीलंका का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था लेकिन उन्होंने आखिरी टी-20 मुकाबले को अपने नाम किया था। टीम की कप्तानी का जिम्मा एक बार फिर से चमारी अटापट्टू को मिला है। श्रीलंका टीम अपने सभी खिलाड़ियों से यही चाहेगी कि वह अच्छा प्रदर्शन करें खासतौर पर ऑलराउंडर कविशा दिलहरी से।

टीम में इनोका रणवीरा और ओशादी राणासिंघे भी हैं जिन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। यह दोनों स्पिनर श्रीलंका के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं क्योंकि इन दोनों ने टीम को कई मुकाबले अपनी गेंदबाजी से जिताए हैं। चमारी अटापट्टू के साथ विश्मी गुणारत्ने ओपनिंग करती हुई दिखाई देंगी।

बता दें, भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले में कप्तान चमारी अटापट्टू ने 48 गेंदों में 80 रन की नाबाद पारी खेल 7 विकेट से यह मुकाबला अपने नाम किया था। कुछ वैसा ही प्रदर्शन श्रीलंकाई कप्तान राष्ट्रमंडल खेलों में करना चाहेगी।

8 टीमों के बीच होंगे जबरदस्त मुकाबले

ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। कुल 8 टीमों के बीच 16 मुकाबले खेले जाएंगे और जो फाइनल जीतेगा उसे गोल्ड मेडल मिलेगा। सभी टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और बारबाडोस है वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका है।

इन आठों टीमों के बीच 10 दिन में 16 मुकाबले खेले जाएंगे। सभी टीमों को सेमी-फाइनल से पहले तीन मुकाबले खेलने होंगे। जिन दो टीमों के अंक अपने- अपने ग्रुपों में सबसे ज्यादा होंगे वो टीमें सेमी-फाइनल में प्रवेश कर जाएंगी।

यह रही श्रीलंका की टीम जो राष्ट्रमंडल खेलों में प्रतिभाग करने जा रही है:

चमारी अटापट्टू (कप्तान), हसीनी परेरा, हर्षिता समरविक्रमा, विश्मी गुणारत्ने, मालशा शेहानी, नीलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, अमा कंचना, अचिनी कुलसूर्या, इनोका रणवीरा, उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमारी, रश्मि डी सिल्वा, ओशादी राणासिंघे, अनुष्का संजीवानी।