श्रीलंका और भारत के बीच तीसरे वनडे मैच में बने इन रिकॉर्ड्स पर डालिए एक नजर - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

श्रीलंका और भारत के बीच तीसरे वनडे मैच में बने इन रिकॉर्ड्स पर डालिए एक नजर

इस मैच से पहले आखिरी बार भारतीय टीम श्रीलंका में मेजबान टीम के सामने साल 2012 में हारी थी।

Sri Lanka vs India 3rd ODI (Photo Source: Twitter)
Sri Lanka vs India 3rd ODI (Photo Source: Twitter)

श्रीलंका और भारत के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में मेजबान टीम 3 विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज में अपने सम्मान को बचाने में कामयाब रही। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन पूरी टीम 225 के स्कोर पर सिमट गई।

डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार, श्रीलंंका की टीम को 47 ओवरों में 227 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाज अविष्का फर्नेंडो ने 76 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। अब दोनों ही टीमों के बीच 25 जुलाई से 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी।

यहां पर देखिए तीसरे टी-20 मैच में बने क्या नए रिकॉर्ड:

1 – श्रीलंका ने भारत के खिलाफ साल 2012 से चले आ रहे अपने घर पर लगातार 10 मैचों में हार के सिलसिले को इस मैच में जीत के साथ खत्म कर दिया है।


2 – इस मैच से पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 5 वनडे मैचों में जीत हासिल की थी। आखिरी बार श्रीलंका ने साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को हराया था।


3 – इस साल श्रीलंका की टीम ने अभी तक 12 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें यह उनकी दूसरी जीत थी। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में जीत हासिल की थी।


4 – साल 1980 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच में 5 खिलाड़ियों के डेब्यू करने के बाद यह भारतीय क्रिकेट इतिहास में दूसरा ऐसा मौका था, जब एक साथ किसी मैच में 5 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में संजू सैमसन, राहुल चाहर, कृष्णप्पा गौतम, चेतन सकारिया और नितीश राणा को वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिला।


5 – साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में पदार्पण करने के 6 साल 4 दिन बाद संजू सैमसन को वनडे फॉर्मेट में पहला मैच खेलने का मौका मिला।


6 – भारत की तरफ से इस वनडे सीरीज में कुल 7 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया जो किसी भी वनडे सीरीज में पहली बार देखने को मिला है।


7 – हार्दिक पांड्या अपने वनडे करियर में पहली बार एलबीडब्यू का शिकार हुए।


8 – भारत की तरफ से इस मैच में डेब्यू कर रहे खिलाड़ियों ने कुल 6 विकेट हासिल किए जो किसी भी वनडे में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है। इससे पहले साल 1974 और 1980 में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों ने कुल 6 विकेट हासिल किए थे।


9 – साल 2019 के बाद से अविष्का फर्नेंडो का यह 7वां 50 से अधिक का स्कोर था।


10 – भारतीय टीम इस मैच में 225 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई जो साल 2017 के बाद से किसी वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ किसी वनडे मैच में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साल 2017 में धर्मशाला वनडे मैच में भारत 112 के स्कोर पर सिमट गई थी।


11 – पृथ्वी शॉ अपनी पिछली 4 वनडे पारियों में 40 से 50 के स्कोर के बीच आउट हुए हैं।


12 – राहुल चाहर भारत के 6वें ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू वनडे मैच में 3 विकेट हासिल किए हैं।