in ,

श्रीलंका बनाम भारत ट्राई सीरीज के चौथे मैच में इन रिकार्ड्स पर रहेगी सभी की नजर

श्रीलंका की टीम ने इस ट्राई सीरीज में भारत को पहले मैच में हराकर पिछले 8 मैच में ये उनकी पहली जीत थी

Shikhar Dhawan. (Photo Source: Twitter)
Shikhar Dhawan. (Photo Source: Twitter)

निदाहस ट्राफी में में अभी तक तीन मैच खेले जा चुके है जिसमे तीनों ही टीमों ने एक – एक मैच जीतकर इस ट्राई सीरीज को जीवित रखने का काम किया है. 12 मार्च को इस ट्राई सीरीज का चौथा मैच मेजबान श्रीलंका और भारत के बीच में खेला जाएगा जिसमे दोनों ही टीम इस मैच को जीतकर फाइनल की अपनी उम्मीद को आसान बनाना चाहेंगी भले ही इस मैच में श्रीलंका की टीम को इस बात का लाभ मिले कि उसने पहले पहले मैच में भारत को हराया था लेकिन उसे इसका नुकसान भी होगा कि टीम के कप्तान दिनेश चंदिमल 2 मैच में बैन लगने के कारण इस मैच में नहीं खेल सकेंगे.

निदाहस ट्राफी के चौथे मैच में इन रिकार्ड्स पर रहेगी सभी की नजर :

1. श्रीलंका की टीम ने इस ट्राई सीरीज में भारत को पहले मैच में हराकर पिछले 8 मैच में ये उनकी पहली जीत थी. भारत ने श्रीलंकाई टीम को पिछले 7 टी-20 मैच में श्रीलंका को इससे पहले हराया था. श्रीलंका टीम की अपने देश में भारत के खिलाफ ये पहली टी-20 जीत थी.


2. पिछले 4 मैच में कोलम्बो के इस मैदान में टॉस जीतने वाली टीम ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और इसमें रन का पीछा करते हुए जीत का अंतर 5 से अधिक विकेट का रहा है.


3. श्रीलंका की टीम ने अपने पिछले 16 टी-20 मैच में 13 में उसे हर का सामना करना पड़ा है जो उसने आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले है. भारत के खिलाफ इस ट्राई में सीरीज में मिली उन्हें पहली जीत इस मैदान में 3 जीत थी. भारत ने इस मैदान में 9 में से 7 मैच में जीत हासिल की है और 2 में उन्हें हार का सामना करना पडा है.


4. रोहित शर्मा का कोलम्बो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में बल्लेबाजी का औसत 18.67 का है. ये 2 सबसे खराब औसत है किसी भारतीय बल्लेबाज का किसी मैदान पर. रोहित ने इस मैदान में 112 रन 8 पारियों में बनायें है जिसमे 55 रन की नाबाद पारी भी शामिल है.  वहीँ इस मामले उन्ही के साथी खिलाड़ी शिखर धवन का बांग्लादेश के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम ढाका के मैदान में 18.33 का औसत है.


5. कोलम्बो के इस मैदान में रोहित शर्मा का तीसरा सबसे खराब बल्लेबाजी औसत है इस मामले में दूसरे नंबर पर मोहम्मद हफीज 17.33 और पहले नंबर पर शाहिद आफरीदी 17.28 है.


6. लोकेश राहुल का टी-20 क्रिकेट में बल्लेबाजी का औसत 50.89 है. किसी भी बल्लेबाज का अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 400 रन से अधिक में ये सबसे अच्छा औसत है. राहुल ने 11 पारियों में 458 रन बनायें है जिसमे एक शतक के साथ तीन अर्धशतक शामिल है. भारत ने उन्हें पिछले 5 टी-20 मैच में खिलाया ही नहीं है.


7. शिखर धवन का पिछले 5 टी-20 मैच में बल्लेबाजी का औसत 57.60 रहा है. धवन ने अभी तक 288 रन बनायें है जिसमे उनका स्ट्राइक रेट 155.67 का रहा है जिसमे तीन अर्धशतक शामिल है. वहीँ धवन ने अपनी पहली 28 पारियों में 21.72 के औसत से 543 रन बनाएं थे जिसमे उनका स्ट्राइक रेट 118.3 का रहा है.


8. रोहित शर्मा अभी तक टी-20 क्रिकेट में 598 चौके लगा चुके है उन्हें 600 चौके पूरे करने के लिए सिर्फ 2 चौके और लगाने है.

Suresh Raina (Photo Source: Twitter)

सुरेश रैना ने श्रीलंका में इस गाने को गाकर झूमने पर किया सबको मजबूर

Unmukt Chand. (Photo by Anesh Debiky/Gallo Images/Getty Images)

मेरे करियर को लेकर काफी गंदी राजनीति हुयीं है – उन्मुक्त चंद