टी-20 क्रिकेट में 150 से अधिक के स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने जीते है सबसे अधिक मैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 क्रिकेट में 150 से अधिक के स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने जीते है सबसे अधिक मैच

Indian team celebrates the series win. (Photo Source: Twitter)
Indian team celebrates the series win. (Photo Source: Twitter)

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में शानदार 100 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने का काम किया. 199 रनों का पीछा करना आसान काम नहीं था और इसके लिए उपरी क्रम से किसी एक बल्लेबाज को अंत तक खेलना था जिसकी जिम्मेदारी खुद रोहित शर्मा ने उठाने का काम किया और जीत दिलाकर वापस लौटे.

150 से अधिक के स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम की यह 13 वीं जीत थी जो टी-20 फॉर्मेट में किसी भी दूसरी टीम से सबसे अधिक है. अफगानिस्तान को छोड़कर बहर्तीय टीम ने काफी कम समय में बाकी टीमों के खिलाफ 150 से अधिक का स्कोर बनाया है. तीसरे टी-20 मैच में 24 वीं बार ऐसा हुआ की जब भारतीय टीम के गेंदबाजों ने 7.5 के इकॉनमी रेट से रन खर्चा किये.

किसके नाम है सबसे खराब रिकॉर्ड

अफगानिस्तान ने इस मामले में भारतीय टीम को काफी पीछे छोड़कर कर रखा है उन्होंने सिर्फ 15 बार अपने खिलाफ 150 से अधिक का स्कोर अभी तक बनने दिया है और सिर्फ 9 बार ही टीम उस स्कोर को पा सकी है. वहीँ भारतीय टीम के खिलाफ 24 मैच में 150 से अधिक रन बने है लेकिन इसमें टीम की जीत का प्रतिशत 54.12 का रहा है.

न्यूज़ीलैंड ने अपने खिलाफ 33 बार 150 से अधिक रन बनने दिए है जिसमें से उसे 23 बार हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने खिलाफ 32 बार 150 से अधिक का स्कोर बनने दिया है लेकिन वह इस दौरान 20 मैच हारे है. श्रीलंका की टीम इस मामले में दूसरे स्थान पर है जहाँ पर वह 150 से अधिक के स्कोर का पीछा करते हुए 11 बार जीत हासिल की है और उसका जीत का प्रतिशत 39 है.

टी-20 क्रिकेट में मौजूदा समय में नंबर 1 के पायदान पर काबिज पाकिस्तान इस मामले में पांचवें स्थान पर है, लेकिन उनका रिकॉर्ड इस मामले हर दिन सुधर रहा है. रविवार को ही उन्होंने जिम्बाब्वे में चल रही ट्राई सीरीज के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 183 रनों से जीत दिलाने का काम किया था.

यहाँ पर देखिये पूरी लिस्ट