डॉन ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

डॉन ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ

Steve Smith
Steve Smith of Australia waves to the crowd. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने जहाँ अपनी कप्तानी का जलवा दिखाते हुए एशेज को एक बार से ऑस्ट्रेलिया में वापस ले आयें हैं, वहीँ उन्होंने अपने बल्ले का दम एक बार फिर से दिखाया है और इंग्लैंड के खिलाफ एशेज के शुरूआती तीन टेस्ट मैच में उन्होंने 142 के औसत से 426 रन बना चुके हैं. इस शानदार बल्लेबाजी की बदौलत स्मिथ अभी भी आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नम्बर एक के पायदान पर काबिज हैं.

ब्रेडमैन के करीब स्मिथ

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज के तीसरे टेस्ट मैच में स्मिथ ने 239 रन की शानदार पारी खेली थी, जिसके बाद उन्हें इस लाभ रैंकिंग में भी मिला और वे इस समय अभी तक के सबसे अधिक रैंकिंग पॉइंट्स हासिल करने वाले महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन के काफी करीब आ पहुंचे हैं. स्मिथ के शुरूआती दो टेस्ट मैच के बाद 941 पॉइंट्स थे और तीसरे टेस्ट मैच में शानदार पारी के बाद उनके 945 पॉइंट्स हो गए जिसमे उन्होंने दूसरे सबसे अधिक रैंकिंग पॉइंट्स हासिल करने वाले लेन हटन की बराबरी कर ली.

पोंटिंग को छोड़ा पीछे

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पॉइंट्स के मामले में भी पीछे छोड़ दिया है. पर्थ टेस्ट मैच खत्म होने के बाद उन्होंने इस उपलब्धी को हासिल किया. स्मिथ इस समय ब्रेडमैन से 16 पॉइंट्स पीछे हैं, ब्रेडमैन के नाम पर 961 पॉइंट्स दर्ज हैं. इस समय रैंकिंग में स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं जो कि स्मिथ से 52 पॉइंट्स पीछे हैं.

इस मामले में निकले आगे ब्रेडमैन से

स्टीव स्मिथ, डॉन ब्रेडमैन को पहले ही एक मामले में पीछे छोड़ चुके हैं और वो सबसे अधिक समय तक टेस्ट में नंबर एक बल्लेबाज बने रहने का जिसमे वे पिछले 114 टेस्ट मैच से नम्बर एक के पायदान पर हैं और अब उनसे इस लिस्ट में आगे गेरी सोबर्स, विवियन रिचर्डस, ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर हैं.