क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा बयान स्टीव स्मिथ भी टेस्ट कप्तान विकल्प के तौर पर हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा बयान स्टीव स्मिथ भी टेस्ट कप्तान विकल्प के तौर पर हैं

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक नए कप्तान के रूप में उनके पास काफी सारे विकल्प मौजूद हैं।

Steve Smith. (Photo Source: Getty Images)
Steve Smith. (Photo Source: Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का विजेता बने ऑस्ट्रेलियाई टीम को अधिक समय नहीं बीता था कि एक नए प्रकरण के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को एकबार फिर से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन की एक अश्लील चैट सामने सामने के बाद उन्हें कप्तानी के पद को छोड़ना पड़ा। जिसके बाद 8 दिसंबर से होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी कौन संभालेगा इसको लेकर अभी तक कुछ तय नहीं हो सका।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब अपने एक बयान में यह साफ किया है कि कप्तानी की जिम्मेदारी को संभालने के लिए उन्होंने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के नाम को भी विकल्प के तौर पर शामिल किया है। बता दें कि फिलहाल इस रेस में मौजूदा उपकप्तान पैट कमिंस का नाम सबसे आगे चल रहा है। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार उनके पास स्मिथ के अलावा भी और कई कप्तानी के विकल्प हैं जो इस जिम्मेदारी को निभान के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

रिचर्ड फ्रीयूडेन्सटेन जो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन हैं उन्होंने अपने एक बयान में कप्तानी के मामले पर कहा कि, हमारे पास कई विकल्प इस समय मौजूद हैं, जो इस जिम्मेदारी को निभा सकते हैं। इसी में एक नाम स्टीव स्मिथ का भी शामिल है।

स्मिथ को साल 2018 में कप्तानी से हटाया गया था

साल 2018 में स्टीव स्मिथ को उस समय कप्तानी के पद से हटाया गया था, जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूलैंड्स टेस्ट मैच के दौरान उन्हें बॉल टेम्परिंग स्कैंडल के चलते एक साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था। वहीं इसी में उन्हें अगले 2 साल के लिए किसी भी टीम के कप्तान ना बनाने का फैसला किया गया था। यह प्रतिबंध इस साल की शुरुआत में समाप्त हो गया जिससे स्मिथ अब कप्तान के तौर पर नियुक्त किए जा सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को एशेज टेस्ट सीरीज का पहला मैच 8 दिसंबर को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेलना है। जिसको लेकर टीम का ऐलान भी किया जा चुका था, जिसमें टिम पेन को कप्तानी दी गई थी। अब उनके हटने के बाद अगले कप्तान की नियुक्ति जल्द करनी होगी वहीं पेन ने खुद को सीरीज के लिए जरूर उपलब्ध बताया है।