डेल स्टेन ने दिया ऐसा सुझाव, जिससे टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की होगी बल्ले-बल्ले - क्रिकट्रैकर हिंदी

डेल स्टेन ने दिया ऐसा सुझाव, जिससे टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की होगी बल्ले-बल्ले

डेल स्टेन ने जमकर की टीम इंडिया की तारीफ।

Dale Steyn
Dale Steyn. (Photo by Shaun Roy/Gallo Images/Getty Images)

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों का खौफ पूरे विश्व में जगजाहिर हो चुका है। शमी, बुमराह और सिराज के तेज रफ़्तार का सामना करने से बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाज भी डरते हैं। भारत का पेस अटैक कुछ इसी प्रकार का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी कर रहा है। उनकी खौफनाक गेंदबाजी से बचने के लिए पूर्व अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने ICC का दरवाजा खटखटाया है।

आखिरी के बल्लेबाजों को खतरनाक बाउंसरों से बचने के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में फ्री हिट नियम को शुरू करने का सुझाव दिया हो। साथ ही में उन्होंने कहा कि इससे निचलेक्रम के बल्लेबाजों को लंबे ओवरों में बचने से मदद मिलेगी, जिसमें गेंदबाज अपना ओवर बड़ा करने के लिए काफी बॉल फेंकते हैं।

बता दें कि सीमित ओवर के क्रिकेट में अगर गेंदबाज पॉपिंग क्रीज पर पैर की गलती से नो बॉल डालता है तो बल्लेबाजी कर रही टीम को फ्री हिट दिया जाता है। स्टेन ने केपटाउन टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के दौरान यह सुझाव दिया कि टेस्ट क्रिकेट में भी फ्री हिट शुरू कर देना चाहिए।

स्टेन ने ट्वीट करते हुए कहा कि, “टेस्ट क्रिकेट में नो बॉल के लिये फ्री हिट आप क्या सोचते हो? इससे निश्चित रूप से गेंदबाजों को (बल्लेबाजी करते हुए) उन सात-आठ गेंद तक हुए और कभी कभी नौ गेंद के ओवर से बचने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा, निचलेक्रम के बल्लेबाजों के लिये विश्वस्तरीय खतरनाक तेज गेंदबाज की छह गेंद का सामना करना ही बहुत होता है।”

यहां देखिए डेल स्टेन का वह ट्वी

डेल स्टेन की यह प्रतिक्रिया भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अंतिम टेस्ट के दौरान आई है। साथ उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी प्रशंसा की, जिन्होंने 42 रन देकर पांच विकेट झटके। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच में केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है।