ICC पुरुष टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक पर नहीं पहुंच पाए सूर्यकुमार यादव - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC पुरुष टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक पर नहीं पहुंच पाए सूर्यकुमार यादव

वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी-20 में सूर्यकुमार यादव को आराम दिया गया था।

suryakumar yadav and babar azam (source-twitter)
suryakumar yadav and babar azam (source-twitter)

भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के पास पिछले हफ्ते ICC टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने का सुनहरा अवसर था। हालांकि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी-20 मुकाबले में आराम दिया गया जिसकी वजह से पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा।

अपने करियर में पहली बार सूर्यकुमार यादव को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा चुकी टी-20 सीरीज में ओपनिंग करने का मौका मिला। अपने नए बल्लेबाजी क्रम का लुफ्त उठाते हुए यादव ने 4 मुकाबलों में 135 रन बनाए। यही नहीं यादव इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

ICC रिपोर्ट्स की माने तो, सूर्यकुमार यादव को आखिरी टी-20 मुकाबले में आराम देने की वजह से वो बाबर आज़म से पहली रैंकिंग नहीं छीन पाए। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 13 रेटिंग अंक का अंतर है। इस अंतर को सूर्यकुमार यादव एशिया कप 2022 में पूरी तरह से खत्म करना चाहेंगे, वहीं बाबर आज़म अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से UAE में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को मुकाबला होगा। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ कुछ शानदार पारियां खेली जिसकी वजह से वो 66वें पायदान से 59वें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने इस सीरीज में 115 रन बनाए थे।

गेंदबाजों की रैंकिंग में रवि बिश्नोई पहुचें टॉप 50 में

भारतीय टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 8 विकेट्स झटके थे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत वो टॉप 50 में शामिल हो गए हैं। उन्होंने 50 पायदान की छलांग के साथ 44वां स्थान प्राप्त किया है। वहीं दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत के खिलाफ 6 विकेट लेने वाले ओबेद मकॉय की रैंकिंग में 7 पायदान की गिरावट आई है। वो 28वें स्थान से 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी दो टी-20 मुकाबलों में चोटिल होने की वजह से नहीं खेल पाए हर्षल पटेल 27वें स्थान से 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने इस सीरीज में मात्र 3 विकेट्स लिए थे जिसकी वजह से वो 9वें पायदान पर आ चुकें हैं।