टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच के पिच क्यूरेटर का हुआ निधन - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच के पिच क्यूरेटर का हुआ निधन

इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Afghanistan cricket team. (Photo by Francois Nel/Getty Images)
Afghanistan cricket team. (Photo by Francois Nel/Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच सुपर-12 के ग्रुप-2 में बेहद अहम मुकाबला अबू धाबी के मैदान में खेला गया। इस मैच को न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट से अपने नाम करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को भी पक्का कर लिया। जिसके चलते भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की सभी उम्मीद इस मैच के साथ खत्म हो गई।

हालांकि इस मैच के शुरू होने पहले बेहद दुखद घटना की भी जानकारी आई जिसमें न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान मैच की पिच को तैयार करने वाले पिच क्यूरेटर की संदिग्ध हालात में मौत की खबर सामने आई। हालांकि पिच क्यूरेटर मोहन सिंह की मौत को लेकर वहां की लोकल पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

वहीं मैच में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए थे। जिसके बाद कीवी टीम ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को काफी आसानी से हासिल करते हुए ग्रुप-2 से पाकिस्तान के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई।

पिछले 1 दशक से अबू धाबी में काम कर रहे थे मोहन सिंह

वहीं अबू धाबी पिच क्यूरेटर मोहन सिंह के बारे में बात की जाए तो क्रिकबज्ज के अनुसार वह एक भारतीय मूल के व्यक्ति थे और उन्होंने इस अहम मैच को लेकर पिच भी तैयार की थी। भारत में काफी समय तक काम करने के बाद वह यूएई में पिछले एक दशक से काम कर रहे थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व मुख्य चीफ क्यूरेटर दलजीत सिंह ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। जिसमें उन्होंने कहा कि यह काफी दुखद और चौकाने वाली खबर है मैं उन्हें काफी समय से जानता हूं।

दलजीत सिंह ने अपने बयान में आगे कहा कि, वह लगातार मेरे संपर्क में बने रहते थे और मेरी उनके परिवार से भी बातचीत होती रहती थी। वहीं मोहन सिंह ने मैच को लेकर जो पिच तैयार की थी, उसमें स्पिनरों को मदद मिलने के साथ बल्लेबाजों को थोड़ा मुश्किल दिखी।