तमिलनाडु का ये स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप में मचा रहा है धमाल - क्रिकट्रैकर हिंदी

तमिलनाडु का ये स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप में मचा रहा है धमाल

निवेतन राधाकृष्णन ने बल्ले से 31 रन बनाए और 3 विकेट लिए।

Nivethan Radhakrishnan. (Photo Source: Instagram)
Nivethan Radhakrishnan. (Photo Source: Instagram)

ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में मेजबान वेस्टइंडीज को हराकर अपने अभियान की शुरुआत शानदार अंदाज में की है। टीम की जीत में निवेतन राधाकृष्णन का योगदान सबसे अहम रहा। 19 साल के राधाकृष्णन का जन्म भारत के तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में हुआ। जब वह 10 साल का था तो उनका परिवार ऑस्ट्रेलिया शिफ्ट हो गया।

इस युवा खिलाड़ी की एक खास बात यह है कि यह दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सकता है, मतलब ये युवा गेंदबाज नियंत्रण के साथ बाएं हाथ और दाएं हाथ दोनों से अच्छी गेंदबाजी कर सकता है। निवेतन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम योगदान देते हुए 10 ओवरों के अपने स्पैल में 48 रन देते हुए तीन विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने 58 गेंद पर 31 रन की बहुमूल्य पारी खेली।

अंपायर को बिना बताए दोनों हाथों से गेंदबाजी करना चाहता हूं- निवेतन राधाकृष्णन

दोनों हाथों से गेंदबाजी करना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी कम देखा जाता है। बहुत कम गेंदबाज ऐसा कर पाने में कामयाब होते हैं। आईसीसी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह नियम अनुसार अंपायर को बताकर ही दोनों हाथ से गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में बल्लेबाजों को कई सुविधाएं हासिल हैं और ऐसे में गेंदबाजों को भी कुछ फायदा मिलना चाहिए।

ICC के साथ बातचीत में निवेतन ने कहा कि, “मुझे लगता है कि मुझे अंपायर को बताए बिना दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहिए। एक बैटर स्विच-हिट, एक बैटर रिवर्स स्वीप करता है तो वो किसी भी अंपायर को नहीं बताता है। ऐसे में गेंदबाजों को भी कुछ फायदा मिलना चाहिए।”

वहीं अगर मैच की बात करें तो निवेदन की गेंदबाजी के साथ ही टॉम विटनी और कूपर कॉनली ने भी तीन-तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए और उनकी टीम 169 का स्कोर तक ही पहुंच सकी। ऑस्ट्रेलिया ने 5.1 ओवर बाकी रहते चार विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज टीग विली ने नाबाद 86 रन बनाए।