in

Good

INDvSA: सेंचुरियन में दूसरे टेस्ट मैच से पहले 21 बंदूकों की सलामी

आर्मी और नेवी के जवान दूसरे टेस्ट मैच से पहले स्टेडियम में रिहर्सल करते हुए दिखे

Centurion Cricket ground
A general view of Centurion Cricket ground. (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाना है. और ये टेस्ट मैच बहुत ही खास होने वाला है. क्योंकि इस मैच में भारत मैच जीते या हारे मगर एक बड़ा सम्मान जरूर मिलेगा. 13 जनवरी को मैच शुरू होने से पहले सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दूसरे टेस्ट मैच से पहले नेशनल डिफेंस फोर्स की ओर से 21 बंदूको की सलामी दी जाएगी. और बहुत ही अहम नजारा पहली बार क्रिकेट के इतिहास में देखने को मिलेगा.

भारत के क्रिकेट को एक धर्म की तरह मानते है लेकिन दक्षिण अफ्रीका में ऐसा नहीं है. दक्षिण अफ्रीका में लोक रग्बी और फुटबॉल को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब नेशनल डिफेंस फोर्स सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस से क्रिकेट के फैंस को मनोरंजन करेंगे. और उसके बाद 21 बंदूकों से सलामी दी जाएगी साथ ही आर्मी और नेवी के अधिकारी बैंड मार्च करेंगे.

दक्षिण अफ्रीका में इस तरीके का सम्मान क्रिकेटरों के लिए गर्व की बात होगी. क्योंकि इस तरह सम्मान रग्बी के खेल में दिया जाता है. रग्बी में इस तरह का सम्मान कई साल पहले दिया जाता था. आर्मी और नेवी के जवान 13 जनवरी को होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले स्टेडियम में रिहर्सल करते हुए देखें गए. वही आर्मी के अधिकारी ने एक क्रिकेट न्यूज़ पोर्टल से बातचीत के दौरान कहा की आर्मी और नेवी का एक साथ क्रिकेट के खेल में ऐसी प्रस्तुति कभी नहीं हुई. लेकिन जिस तरह से क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. उसको देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में करारी हार मिली है और कल का मैच भारत के लिए सबसे अहम होगा. और टीम कुछ बदलाव भी हुए हैं. अजिंक्य रहाणे को इस बार टीम में मौका दिया गया है. और संभावना जताई जा रही है ओपनिंग केएल राहुल करेंगे.

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

[g1_socials_user user="8" icon_size="28" icon_color="text"]
South African team

दूसरे टेस्ट मैच से पहले फाफ ड्यू प्लेसिस ने खेला माइंडगेम कहा हमने ऐसी ही पिच बनाने को कहा है

Anushka Sharma mehendi

दक्षिण अफ्रीका में कोहली ने उतारी टीशर्ट दिखी अनुष्का के प्यार की निशानी